पोस्ट ऑफिस से लोन कैसे ले? | Post Office की कौन सी सेविंग स्कीम में है लोन की भी सुविधा

आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति को किसी न किसी कार्य को करने के लिए अतिरिक्त पैसो की जरूरत पड़ ही जाती है | ऐसे में अगर आप फंड जुटाना चाहते है, तो आप पोस्ट ऑफिस में कराई गई रेकरिंग डिपाजिट योजना पर लोन प्राप्त कर सकते है। पोस्ट ऑफिस अपने सभी ग्राहकों को इस तरह की सुविधा देता है। इस योजना के अंतर्गत ऋण लेने पर आवेदक को कॉलेटरल की आवश्यकता नहीं होती है। किन्तु पोस्ट ऑफिस से लोन पाना इतना भी आसान नहीं होता है

इसके लिए आपका खाता पोस्ट ऑफिस में होना चाहिए, तथा आपके खाते में FD, EPF अकॉउंट होना भी जरूरी है। इसका अर्थ यह है, कि पोस्ट ऑफिस में ग्राहक को उसकी फिक्स डिपाजिट के आधार पर ही लोन दिया जाता है, साथ ही कुछ नियम व् शर्तो को मान कर आप तत्काल ही लोन ले सकते है। यहाँ पर आपको पोस्ट ऑफिस से लोन कैसे ले तथा लोन पर ब्याज दर, पात्रता व प्रक्रिया [Post Office Loan] के बारे में बता रहे है।

Read – PMEGP योजना क्या है? | सब्सिडी वाला लोन लेने का तरीका क्या है?

पोस्ट ऑफिस से लोन कैसे ले?

पोस्ट ऑफिस एक अच्छी विश्वसनीय संस्था है, जिस वजह से इसमें फ्रॉड होने का खतरा न के बराबर होता है | भारतीय डाक विभाग द्वारा पोस्ट ऑफिस लोन योजना को चलाया जा रहा है। जिसमे आप बिना किसी गारंटर के लोन ले सकते है, साथ ही आपको अन्य लोन संस्थाओ की तुलना में कम ब्याज दर पर लोन दे दिया जाता है। बैंक या अन्य लोन संस्थाओ की तुलना पोस्ट ऑफिस से आपको कम समय में लोन मिल जाता है, तथा अधिक भागदौड़ भी नहीं करनी होती है |

किन्तु पोस्ट ऑफिस हर किसी को लोन की सुविधा नहीं देता है। पोस्ट ऑफिस लोन योजना का लाभ लेने के लिए आपका खाता पोस्ट ऑफिस में होना जरूरी है, साथ ही आपके खाते में कुछ फिक्स डिपाजिट (Fixed Deposit), EPF अकॉउंट भी होना जरूरी है। जिसके बाद आपको आपकी FD (Fixed Deposit) के आधार पर लोन प्रदान किया जाता है।

पोस्ट ऑफिस से लोन लेने पर लोन ब्याज दर EPF पर नहीं मिलती है, तथा आपको 1% ब्याज दर देना होता है। अर्थात आपको EPF पर 10% के साथ 1% अलग से देना होता है, जिसके बाद यह ब्याज दर कुल 11% हो जाती है।

इसे पढ़ें :- आधार कार्ड से लोन? | Aadhar Se 2 lakh kaise le? | आधार कार्ड से अर्जेंट लोन?

पोस्ट ऑफिस लोन के लिए कौन कौन से डाक्यूमेंट्स चाहिए?

  • पहचान के लिए पैन कार्ड (Pan Card), आधार कार्ड (Aadhar Card), वोटर आईडी (Voter ID) या ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) में से कोई एक।
  • पोस्ट ऑफिस बचत खाता (Saving Account) की पासबुक फोटोकॉपी के साथ।
  • इपीएफ, फिक्स डिपाजिट की ओरिजिनल पासबुक तथा आपका फिक्स्ड डिपॉजिट, इपीएफ कम से कम 1 वर्ष पुराना होना चाहिए, तभी आपको लोन मिल पाएगा।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

पोस्ट ऑफिस लोन की ब्याज दर क्या है?

Post office से loan प्राप्त करने के बाद हमें इस loan पर सिर्फ 1% ही interest देना होता है। Post office आपके fix deposits और EPF को collateral मान कर loan देती है। अगर आप post office से loan लेंगे तो आपको उस loan amount का EPF पर मिलने वाला interest rate नहीं मिलेगा और साथ में 1% interest देना होगा।

इसे पढ़ें :- सबसे सस्ता होम लोन, घर खरीदने की है योजना तो फटाफट करें अप्लाई

पोस्ट ऑफिस लोन ईएमआई की गणना कैसे करे?

  • यदि आप अपने द्वारा लिए गए पोस्ट ऑफिस लोन की गणना करना चाहते है, तो आप यह काम बड़ी आसानी से कर सकते है।
  • इसके लिए बस आप किसी भी EMI कैलकुलेटर की वेबसाइट पर जाए, और वहां से अपनी EMI को कैलकुलेट कर ले।
  • आपको EMI कैलकुलेटर में जाकर लोन की जानकारी जैसे :- लोन अमाउंट, ब्याज दर और लोन अवधि को डालना होता है, और फिर Submit पर क्लिक करना होता है।
  • इसके बाद आपके सामने आपके लोन की मंथली इंस्टॉलमेंट कितनी होगी लिखकर आ जाएगा।

पोस्ट ऑफिस से लोन लेने की प्रक्रिया क्या है?

  1. पोस्ट ऑफिस से लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको उस डाक घर में जाना होता है, जहां पर आपका बचत खाता हो।
  2. पोस्ट ऑफिस से लोन आवेदन के लिए फार्म लेना होगा।
  3. लोन आवेदन फार्म को भरे और सभी जरूरी डॉक्यूमेंट को साथ में लगाकर पोस्ट ऑफिस कर्मचारी के पास जमा कर दे।
  4. यदि आपके डॉक्यूमेंट लोन योजना के अनुरूप पाए जाते है, तो आपको FD (Fixed Deposit) के आधार पर लोन दे दिया जाएगा।

पोस्ट ऑफिस लोन कस्टमर केयर नंबर क्या है?

इस लेख में आपको पोस्ट ऑफिस से लोन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी गई है, किन्तु फिर भी अगर आप पोस्ट ऑफिस लोन से जुड़ी और जानकारी लेना चाहते है, या आपको लोन लेने में किसी तरह की समस्या हो रही है, तो आप इंडियन डाक विभाग के कस्टमर केयर नंबर से संपर्क कर पोस्ट ऑफिस लोन से जुड़ी जानकारी ले सकते है। Number – 1800 425 2440

इसे पढ़ें :- मोबाइल से लोन कैसे लिया जा सकता है? | Mobile se loan lene ki vidhi?

Post Office RD Scheme क्या है?

आप किसी ऐसे निवेश साधन में पैसे लगाएं जिसमें आपको रिटर्न भी शानदार मिले और जरूरत पड़े तो लोन भी ले सकें। जी हां ऐसी सेविंग स्कीम की सुविधा पोस्ट ऑफिस देता है। पोस्ट ऑफिस में 5 साल वाली रेकरिंग डिपोजिट (Recurring Deposit) स्कीम है जिसमें आप महज 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें (5-Year Post Office Recurring Deposit Account) निवेश चाहे जितनी मर्जी हो, कर सकते हैं। आप एक तय नियम के मुताबिक, जरूरत पड़ने पर लोन भी ले सकते हैं। इस स्कीम के तहत अकाउंट ओपन होने की तारीख से पांच साल बाद की तारीख को मेच्योरिटी पूरी होती है।

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पांच साल वाली आरडी अकाउंट (Recurring Deposit Account) कोई भी सिंगल, ज्वाइंट और यहां तक कि तीन लोग मिलकर भी खोल सकते हैं। अगर कोई नाबालिग है तो उसकी तरफ से अभिभावक अकाउंट खोल सकते हैं। अगर नाबालिग 10 साल से ज्यादा उम्र का है तो वह खुद के नाम से अकाउंट खोल सकता है। इस स्कीम के तहत एक खास बात यह है कि आप कितने भी अकाउंट खोल सकते हैं। इसकी कोई लिमिट नहीं है।

हर महीने कम से कम कितना निवेश कर सकते हैं?

स्कीम में हर महीने कम से कम 100 रुपये हर महीने निवेश किया जा सकता है.इसके ऊपर 10 के मल्टीपल में निवेश किया जा सकता है। अगर कैलेंडर महीने की 15 तारीख तक अकाउंट ओपन किया गया है तो बाद का जमा भी 15 तारीख तक किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस (Post Office) में 5 साल वाली रेकरिंग डिपोजिट स्कीम (Recurring Deposit Account) वाले अकाउंट पर फिलहाल 5.8 प्रतिशत सालाना ब्याज दर लागू है।

इसे पढ़ें :- मोबाइल से लोन कैसे लिया जा सकता है? | Mobile se loan lene ki vidhi?

Post Office RD Account पर लोन की भी है सुविधा

पोस्ट ऑफिस (Post Office) की इस स्कीम के तहत, 12 मंथली किस्त एक साल के लिए लगातार डिपोजिट करने के बाद आप आप कुल जमा राशि का 50 प्रतिशत तक लोन ले सकते हैं. यहां यह ध्यान रहे कि एक साल बाद आपने अकाउंट बंद न कराया है तभी लोन की सुविधा मिलेगी। आप लोन की राशि को एकमुश्त या मासिक किस्त के तौर पर भी चुका सकते हैं। जहां तक इस लोन पर ब्याज दर की बात है तो आपको इसपर 2% + RD पर लगने वाली ब्याज दर के हिसाब से ब्याज चुकाना होगा. ब्याज का कैलकुलेशन निकासी से लेकर रीपेमेंट की तारीख से किया जाता है। अगर लोन की राशि का रीपेमेंट नहीं किया गया तो आपके आरडी अकाउंट (Post Office RD Scheme) में मेच्योरिटी पर जमा अमाउंट और हासिल ब्याज से इसे डिडक्ट कर लिया जाएगा. लोन के लिए आपको अपने पोस्ट ऑफिस में जाकर लोन एप्लीकेशन फॉर्म भरकर पासबुक के साथ सबमिट करना होगा।

तब चाहें तो बंद भी करा सकते हैं Post Office RD अकाउंट

अगर अकाउंट (5-Year Post Office Recurring Deposit Account) खोलने की तारीख से तीन साल की अवधि पूरी हो गई हो तो आप तय एप्लीकेशन फॉर्म देकर अकाउंट हमेशा के लिए बंद करा सकते हैं। यहां एक बात नोट कर लें. अगर मेच्योरिटी से महज एक दिन पहले भी आप अकाउंट क्लोज कराते हैं तो आपके डिपोजिट पर पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट पर मिल रही ब्याज दर ही लागू होगी।

पोस्ट ऑफिस में कितने वर्ष में पैसा डबल हो जाता है?

किसान विकास पत्र अकाउंट में 10 साल के लिए पैसे जमा करके रुखें पैसा दोगुना करना ही है तो किसान विकास पत्र में पैसा लगाना सबसे बढ़िया तरीका है। किसान विकास पत्र में आप जो भी रकम जमा करते हैं, वह 9 साल 7 महीने बाद आपको दोगुना (Double) होकर मिल जाती है। इस स्कीम की ब्याज दर फिलहाल 7.5% ब्याज मिल रही है।

इसे पढ़ें :- प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना महिला कारोबारियों के बारें में जानकारी

पोस्ट ऑफिस 2023 में नई योजना क्या है?

पोस्ट ऑफिस की सबसे नई स्कीम महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट है। इसे बजट 2023 में इंट्रूड्यूस किया गया था. 1 अप्रैल 2023 से इसे शुरू कर दिया गया है. इसमें देश की कोई भी महिला निवेश कर सकती है।

पोस्ट ऑफिस में 1 लाख FD का ब्याज दर कितना है?

1 साल में 1 लाख रुपये की सावधि जमा: एफडी कैलकुलेटर से पता चलता है कि आप पोस्ट ऑफिस में 1 साल के लिए 1 लाख रुपये की जमा राशि पर ब्याज के रूप में 6975 रुपये कमा सकते हैं। वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ अन्य लोगों के लिए इस अवधि के लिए ब्याज दर 6.8% है।

पोस्ट ऑफिस में लड़कियों के लिए क्या स्कीम है?

पीएम सुकन्या समृद्धि योजना के माध्यम से नागरिक अपनी बेटी भविष्य के लिए धनराशि जमा कर सकेंगे। योजना के तहत 10 साल या उससे कम की बेटी के नाम पर खाता खुलवाकर आवेदक न्यूनतम 250 रूपये या अधिकतम 150000 रूपये राशि अपनी सुविधा अनुसार जमा कर सकते हैं।

Thanks

Leave a Comment