Credit Card Debt, लोन के कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये 4 तरीके

Credit Card Debt – अगर आपके पास भी क्रेडिट कार्ड (Credit Card) है और उस पर कर्जा चढ़ चुका है तो घबराए नहीं। आप अपने क्रेडिट कार्ड के कर्ज को आसानी से नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके उतार सकते हैं।

Credit Card Debt – क्रेडिट कार्ड के कई सारे फायदे होते है। अगर आपके बैंक में बैलेंस न भी हो, तो भी आपके सभी काम निपट जाते हैं। क्योंकि इससे शॉपिंग और जरूरी पेमेंट्स के काम पूरे हो जाते हैं। इससे महंगे इंश्योरेंस का फायदा भी मिलता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड (Credit Card Debt) का इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए, तभी वो फायदेमंद साबित होता है। अगर आपने इसे यूज करते समय सावधानी और समझदारी नहीं रखी तो ये आपको कर्ज के जाल में फंसा सकता है। आइए जानते हैं कैसे पाएं उधारी से छुटकारा।

दरअसल अगर आप क्रेडिट कार्ड के बकाया (Credit Card Dues) नहीं चुकाएंगे, तो तकरीबन 40 परसेंट के हिसाब से सलाना फीस भरनी होती है। ये सिलसिला तब तक चलेगा जब तक आप क्रेडिट कार्ड का पूरा हिसाब नहीं चुका देते। यही वजह है कि आपका क्रेडिट स्कोर (Cibil Score) भी खराब हो जाता है। क्रेडिट स्कोर खराब होने से अगली बार लोन लेने में दिक्कत आती है, क्योंकि आपका रिकॉर्ड खराब हो जाता है। आइए जानें है वो चार तरीके, जिससे आपको लोन से छुटकारा मिलेगा।

एक जगह लाएं सभी बकाया कर्ज

क्रेडिट कार्ड के अगर एक से ज्‍यादा पेमेंट बकाया हैं तो सबसे बेहतर होता है कि डेट कंसॉलिडेशन कराएं। यानी, सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट्स को एक अकाउंट में करा सकते हैं। इससे यह होगा कि आपको अलग-अलग पेमेंट की बजाय एक पेमेंट करना होगा।

अपना बैलेंस दूसरे बैंक में ट्रांसफर करें

दरअसल कई बार ऐसा होता है कि मौजूदा क्रेडिट कार्ड कंपनी आपके Bill या EMI पर इंटरेस्ट ज्यादा लगाना शुरू कर देती है। ऐसे में आपकी परेशानी और बढ़ जाती है, जिसका एक ही उपाय है कि आपको वो कंपनी छोड़ दूसरी पकड़ लेनी चाहिए। आप उस बैंक या क्रेडिट कंपनी में क्रेडिट कार्ड ड्यूज (Credit Card Debt) ट्रांसफर करा सकते हैं, जिसका इंट्रस्ट रेट कम हो. उस बैंक या कंपनी में आउटस्टैंडिंग अमाउंट (Outstanding Balance) को ट्रांसफर करा सकते हैं जहां आपको ज्यादा फायदा मिल रहा हो. लेकिन ध्याल रहें, बैलेंस ट्रांसफर से पहले उस नई कंपनी या बैंक का चार्ज, फीस आदि पता कर लें।

कम कम ब्याज रेट पर पर्सनल लोन लेना

आप अपने क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करने के लिए पर्सनल लोन ले सकते हैं. यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है जिनके क्रेडिट कार्ड बकाया अधिक है। आमतौर पर, क्रेडिट कार्ड प्रदाता लगभग 40 फीसद प्रति वर्ष की ब्याज दर लेते हैं, जबकि आप लगभग 11 फीसद की ब्याज दर से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं।

अपने खर्चें कम करें

क्रेडिट कार्ड का कर्ज आप पर भारी पड़ रहा है, तो ऐसे समय में आपको अपने खर्चे घटाने के बारे में सोचना चाहिए। आपको जैसे ही सैलरी मिले, तो सबसे पहले आप क्रेडिट कार्ड बकाया चुकाने की कोशिश करें। उसके बाद बैलेंस से महीने का बजट बनाएं। खर्चे से पहले बकाया चुकाने की स्‍ट्रैटजी काफी कारगर है। इससे आपका क्रेडिट स्‍कोर भी बेहतर होगा।

Leave a Comment