IPO के जरिए 4000 करोड़ रुपये जुटाएगी! कंपनी के बोर्ड ने दी मंजूरी

हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) की सहायक कंपनी हीरो फिनकॉर्प का आईपीओ जल्द ही प्राइमरी मार्केट में आ सकता है। कंपनी के बोर्ड ने आईपीओ के लिए मंजूरी दे दी है।

कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 29 मई 2024 को आयोजित अपनी बैठक में आईपीओ के जरिए कंपनी जो शेयर जारी करेगी। उसकी फेस वैल्यू 10 रुपये रहेगी। और उसे मंजूरी दी, हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) की सहायक कंपनी हीरो फिनकॉर्प (Hero FinCorp Ltd) को आईपीओ लाने की मंजूरी दे दी है, जिसमें 4000 करोड़ रुपये तक के शेयरों कंपनी ऑफर फॉल सेल के तहत और फ्रेश इश्यू के जरिए शेयर जारी करेगी।

हीरो फिनकॉर्प क्या करती है?

हीरो मोटोकॉर्प की सहयोगी कंपनी हीरो फिनकॉर्प एक भारतीय गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) है। कंपनी टू-व्हीलर्स के लिए फाइनेंसिंग, बिज़नेस और होम लोन, एजुकेशन लोन, इंश्योरेंस और एसएमई कंपनियों के लिए कर्ज देती है। कंपनी की मौजूदगी लगभग 4000 शहरों में है।

कंपनी में किसकी कितनी हिस्सेदारी?

हीरो फिनकॉर्प में हीरो मोटोकॉर्प की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत है। मंजुल फैमिली के पास 35 से 39 प्रतिशत हिस्सा है। इसके अलावा बची हिस्सेदारी , CheysCpaital Suisse, अपोलो ग्लोबल और कुछ हिस्सा अन्य के पास है।

शेयर बाजार में कंपनी का प्रदर्शन कैसा है?

शुक्रवार को हीरोमोटोकॉर्प के शेयरों का भाव बीएसई में 5119.60 रुपये था। पिछले एक साल के दौरान इस कंपनी के शेयरों की कीमतों में 84 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली है। वहीं, 6 महीने से स्टॉक को होल्ड करने वाले निवेशकों को अब तक 36 प्रतिशत का लाभ मिला है। कंपनी के शेयरों का भाव पिछले एक महीने में 14.9 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है। कंपनी का 52 वीक बाई 5225 रुपये और 52 वीक लो लेवल 2740.05 रुपये है। कंपनी का मार्केट कैप 1,02,356.73 करोड़ रुपये का है।

PROSCONS
Company is almost debt free.
Company has been maintaining a healthy dividend payout of 75.9%
The company has delivered a poor sales growth of 2.15% over past five years.

नोट :- आपको इन बातों पर विशेष तौर पर ध्यान देना चाहिए, दोस्तों में आपको एक सलाह दूंगा सुनो सब की, करो अपने मन की। दोस्तों मैंने आपको इन स्टॉक्स की जानकारी तो देदी है, लेकिन आप स्टॉक्स को अपनी जिम्मेवारी पर ही खरीदे और अपनी जिम्मेवारी पर ही बेचें। ऐसा है मुझे आशा है दोस्तों आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी।

Leave a Comment