4 जून को अगर बीजेपी जीतती है तो कौन-कौन से स्टॉक है, जो रॉकेट बनने वाले है?

चुनाव में जीती बीजेपी तो ये 10 शेयर बना देंगे करोड़पति!

दोस्तों, शेयर बाज़ार एक ऐसा बाज़ार है, जहाँ कंपनियों के शेयर खरीदे-बेचे जा सकते हैं। किसी भी दूसरे बाज़ार की तरह शेयर बाज़ार में भी खरीदने और बेचने वाले एक-दूसरे से मिलते हैं, मोल-भाव करके सौदे पक्के करते हैं। शेयर मार्केट को लेकर अक्सर आम लोगों के मन में यह बात रहती है कि शेयर मार्केट में कोई इन्वेस्टमेंट करेगा तो वह उसमें ही अटक जाएगा। लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है, शेयर मार्केट के बारे में आपको सही नॉलेज ही आपको इसका किंग बना सकती है। शेयर मार्केट में ही स्टॉक एक्सचेंज आता है। वहीं भारत और दुनिया में कई सारे स्टॉक एक्सचेंज हैं, जहां रोज़ भाव चढ़ता और गिरता है। Share market से आप अपना करियर भी बना सकते हैं। कौन-कौन से स्टॉक्स है, जो लेने चाहिए?

मैन्युफैक्चरिंग हब (Menufachring Hub)

मैन्युफैक्चरिंग हब में दोस्तों डिक्सन टेक्नोलॉजीज एक ऐसा हब है जो बहुत बड़ा बूम ले सकता है,डिक्सन टेक्नोलॉजीज, मोबाइल कंपनियों को मैन्युफैक्चरिंग के लिए इक्विपमेंट देती है। इसके अलावा कंपनी के ग्राहकों में पैनासोनिक, सैमसंग, शाओमी और फिलिप्स जैसी बड़ी कंपनियों के नाम भी शामिल है। कंपनी मोबाइल फोन के अलावा वाशिंग मशीन, टीवी, एलईडी बल्ब, सीसीटीवी सिक्योरिटी सिस्टम का भी निर्माण करती है।

इन्फ्रास्ट्रक्चर (infrastructure)

इन्फ्रास्ट्रक्चर सुविधाओं और प्रणालियों का समूह है जो किसी देश, शहर या अन्य क्षेत्र की सेवा करता है, जैसे परिवहन, बिजली संयंत्र और स्कूल। इसकी अर्थव्यवस्था, घरों और फर्मों के कामकाज के लिए आवश्यक सेवाओं और सुविधाओं को शामिल करता है। इसके अंतर्गत आने वाले स्टॉक्स है हो आपको बड़ा बूम दे सकते है, उनके नाम है, railway, road, telecom, airport

Railway Stocks

रेलवे के अंतर्गत जो शेयर आपको बहुत बड़ा बूम दे सकते है, उसमें है रेल विकास निगम लिमटेड, इसके अतिरिक्त रेलवे के और भी स्टॉक है जैसे : irfc, irctc, titargh, jupitar, ircon international ये ऐसे स्टॉक्स है जो रेलवे की फिल्ड मैं बड़ा बूम ले सकते है.

रोड़ (Road)

रोड के अंतर्गत जो शेयर आते है अब उनकी बात कर लेते हैं, जैसे :- IRB Infra, HG-Infra, PNC Infratech, GRINFRA, ये ऐसे शेयर है, अगर 4 जून को बीजेपी जीतती है, तो इन शेयर में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता हैं।

स्टील (Steel)

दोस्तों, स्टील एक ऐसी जरूरी चीज है, कही पर कुछ भी बन रहा हो, उसकी ज्यादा नीड होती है, अब बात कर लेते है इसके अंतर्गत आने वाले शेयर की जैसे : टाटा स्टील, Apl Apollo, itc, JTL Industries, hi tech pipes, Venus Remedies, L&T Construction स्टोक्स है, L&T Construction ऐसा शेयर है, जो अच्छा खासा बढ़ने वाला शेयर है, जिसमे आपको L&T शेयर पर ध्यान रखना।

टेलीकॉम (Telecom)

अब बात कर लेते है टेलीकॉम कम्पनियों के अंतर्गत आने वाले शेयरों की जो अच्छा खासा बूम ले सकते हैं, उन शेयर के नाम है :- Indus Towers और HFCL, दोस्तों आप इन पर भी ध्यान रख लेना।

पावर (Power)

इसके अंगर्गत आने वाले शेयर जो आपको अच्छा खासा बूम दे सकते है, Power Grid, NTPC, Tata Power, IPG. दोस्तों अगर पॉवर में ग्रोथ होती है तो उसके साथ बिकने वाले सामान में भी ग्रोथ होगी, पावर प्लग इत्यादि इसके लिए भी आप शेयर देख सकते हैं, जैसे :- abb india, hitachi energy, semens, polycap, kei wires, thermax cg power, genus power, hpl electric,आदि।

सोलर (Solar)

दोस्तों अब सोलर प्लेट्स का सिस्टम अब बढ़ता ही जा रहा है , इस पर अडानी का भी बोहत ज्यादा ध्यान है कि सोलर प्लेट और इस प्रकार की कैटेगिरी को बढ़ाया जाए, sw solar, inox wind, सोलर की दुनिया में ये शेयर ज्यादा ग्रोथ करने वाले हैं।

इलेक्ट्रिकल व्हीकल (electric vehile)

दोस्तों, अब सरकार ने भी डीज़ल व् पेट्रोल से चलने वाली गाड़ियां, धीरे धीरे कम करके, बैटरी से चलने वाली बनाने का सभी कंपनियों को आदेश दिया जा चूका है, इसलिए दिन प्रतिदिन इलेक्ट्रिकल व्हीकल बढ़ता ही जा रहा है,आने वाले टाइम में इलेक्ट्रिकल व्हीकल ही कामयाब होंगे, अगर भविष्य में इलेक्ट्रिकल व्हीकल में कामयाबी मिलती है तो, इन कंपनियांके शेयर उछाल मारने वाले है, Tata Motors, Mahendra, Tvs, Asok Leyland, Olectra,

व्हीकल लोन (Vehicle Loan)

व्हीकल लोन की कैटेगिरी में जिन कंपनियों को बढ़ावा मिलता है तो इस कैटेगिरी में shreeram finance और cholamandalam के शेयर उछाल मार सकते हैं।

PSU Bank & NBFC

दोस्तों , अब बात कर लेते हैं PSU Bank & NBFC की इस कैटेगिरी में जो शेयर काफी ऊँची छलांग लगाने वाले शेयर है उनके नाम :- SBI, Bank of Broda, canara bank , union bank, SBI में तो खुद अमितशाह ने भी इन्वेस्टमेन्ट कर रखा है।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PM awas yojana)

दोस्तों अगर ४ जून को दोबारा बीजेपी सरकार बनती है तो इस योजना को भी बढ़ावा दिया जायेगा, इस कैटेगिरी में जो मुख्यत कम्पनी है :- Aavas Financiers, HomeFirst इन कंपनियों के शेयरों को भी अच्छा खासा बूम मिल सकता है।

डिफैंस (defence)

दोस्तों अब आखिर में बात कर लेते हैं डिफेन्स की, जिस पर शुरू से ही बीजेपी का अच्छा खासा ध्यान रहा है, तो दोस्तों इस कैटेगिरी के स्टॉक्स की बात कर लेते है जिन पर अच्छा ख़ासा बूम मिलने वाला है, bharat electronics, HAL, BHARAT DYNAMICS और L&T, L&T पर विशेष ध्यान रखा, इस पर अच्छा खासा ग्रोथ मिलने वाला है, इसके बाद MTAR Technologies, bharat forge, BEML Ltd. के स्टॉक्स भी अच्छा खासा प्रॉफिट देने वाले स्टॉक्स है।

नोट :- दोस्तों, मैंने आपको में कई ऐसे अच्छे खासे स्टॉक्स बताये है, जो आपको काफी ग्रोथ देने वाले है, आपको इन बातों पर विशेष तोर पर ध्यान देना चाहिए, सरकार तो आती जाती रहती है, इनका स्टॉक्स पर कुछ तो असर जरूर पड़ता है, लेकिन हमने इनको एक कम्पनी के भरोसे या सरकार के भरोसे जज नहीं करना चाहिए, कौन कितना ग्रोथ ले रहा है, दोस्तों में आपको एक सलाह दूंगा सुनो सब की, करो अपने मन की। दोस्तों मैंने आपको इन स्टॉक्स की जानकारी तो देदी है, लेकिन आप स्टॉक्स को अपनी जिम्मेवारी पर ही खरीदे और अपनी जिम्मेवारी पर ही बेचें। ऐसा है दोस्तों आपको ये पोस्ट पसंद आई होगी।

धन्यवाद!

Leave a Comment