प्रधानमंत्री आवास योजना से लोन कैसे लें?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री आवास योजना में बैंक से लोन कैसे लें pradhanmantri awas yojna me bank se loan kaise le : जैसा की दोस्तों आप सभी जानते है की हमारी सरकार के द्वारा ऐसे लोग जिनको अपना खुद का मकान नहीं है या ऐसे लोग जो आज भी कच्चे मकान में रहते है ऐसे लोगो को सरकार की तरफ से पक्का मकान बनवाने के लिए सरकार सब्सिडी देती है जिससे वे अपने लिए एक पक्का मकान बनवा सके और आसानी से जीवन यापन कर सके। इसलिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरू किया। इस योजना के माध्यम से सरकार बैंक के द्वारा लोन प्रदान करवाती है जिससे वे लोग अपने लिए एक अच्छा सा मकान भी खरीद सके। इसलिए सरकार आवास योजना के माध्यम से होम लोन प्रदान करते हैं। आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से होम लोन लेने की जानकारी देंगे और योजना का लाभ प्राप्त करके सब्सिडी हासिल करे।

पीएम आवास योजना के माध्यम आप आप होम लोन लेकर अपने घर का सपना पूरा कर सकते हैं। पहले आवास योजना के माध्यम से होम लोन 6 लाख दिया जाता था जिसे बढ़ाकर 12 लाख कर दिया गया है। इसमें सरकार आपको 4% तक सब्सिडी भी प्रदान करती है। इस लोन की राशि को चुकाने के लिए 20 वर्ष का समय दिया जाता है। इस योजना के माध्यम से नागरिकों का घर लेने का सपना पूरा हो सकता है। तो आप बैंक में जाकर होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। नीचे पूरी जानकारी बताया गया है।

पीएम आवास होम लोन क्या है?

सरकार नागरिकों को घर खरीदने, बनाने या घर की नवीनीकरण के लिए जो लोन प्रदान करते हैं उसे होम लोन कहते हैं। जिससे आप आसानी से होम लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसे जो नागरिक खुद का घर लेने का सपना देख रहे हैं उनका सपना पूरा हो जायेगा। वे लोन लेकर घर ले सकते हैं।

Read :- प्रधानमंत्री मुद्रा लोन 2023 में कैसे मिलेगा?

प्रधानमंत्री आवास योजना में लोन लेने की विधि?

  1. अगर आप आवास योजना से होम लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने नजदीकी बैंक में जाएँ जहाँ होम लोन दिया जाता हो।
  2. उसके बाद बैंक के मैनेजर से होम लोन की सभी जानकारी प्राप्त करें और बैंक अधिकारी से आवेदन फॉर्म प्राप्त कर लें।
  3. उसके बाद फॉर्म में पूरी गई सभी जानकारी भरें और साथ ही मांगे गए दस्तावेजों की फोटोकॉपी को फॉर्म के साथ अटैच कर दें।
  4. उसके बाद फॉर्म को बैंक में जमा कर दें जिससे आपके फॉर्म की जाँच की जाएगी।
  5. आपके फॉर्म के सत्यापन होने के बाद आप इसके पात्र होंगे तो लोन की सभी प्रक्रिया को पूरा किया जायेगा।
  6. उसके बाद कुछ दिनों में आपके लोन के पैसे आपके खाते में भेज दिया जायेगा।
  7. इस प्रकार आप आसानी से बैंक में जाकर अपने घर के लिए होम लोन आवास योजना के अंतर्गत प्राप्त कर सकते हैं।

आवास होम लोन के लिए दस्तावेज एवं पात्रता

  • भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • होम लोन लेने के लिए आवेदक की आयु 23 से 60 वर्ष के मध्य होना चाहिए।
  • आवेदक किसी भी बैंक में डिफॉल्टेर नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक की मासिक आय 15000 से कम नहीं होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

Read It :- PMEGP योजना क्या है? | सब्सिडी वाला लोन लेने का तरीका क्या है?

प्रधानमंत्री आवास योजना में होम लोन प्राप्त करने के लिए आप अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जाकर जहाँ आवास होम लोन दिया जाता है। वहां से फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं।। इसके बाद लोन की जानकारी प्राप्त करें। फिर आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। इसके बाद फॉर्म में सभी जानकारी भरें। इसके बाद दस्तावेजों को अटैच कर दें। फिर फॉर्म के सत्यापन के बाद आपको लोन मिल जायेगा। लोन की राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जायेगा।

हमने आपको आवास लोन की सभी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से दे दिया है, उम्मीद है आपको सभी जानकारी अच्छे से समझ आ गई होगी। आपको ऐसी और भी जानकारी इस वेबसाइट के माध्यम से मिल जायेगा। अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर अवश्य करें।

धन्यवाद!

WhatsApp Group Apply Now

Leave a Comment