PMEGP योजना क्या है? | सब्सिडी वाला लोन लेने का तरीका क्या है?

सब्सिडी वाला लोन कैसे मिलेगा – प्रधानमंत्री रोजगार लोन योजना के अंतर्गत सरकार देश के सभी बेरोजगार नागरिक को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए 10 लाख से लेकर 25 लाख तक प्रदान करते है। प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (PMEGP) सब्सिडी भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली एक क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी है जिसमें लाभार्थी को कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट पर 15% -35% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार शुरू करने पर 25% की सब्सिडी दिया जाता है एवं शहरी क्षेत्र में रोजगार शुरू करने पर 15% की सब्सिडी मिलता है। अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के है एवं अनुसूचित जाति जनजाति के वर्ग के है तो आपको 35% तक की सब्सिडी मिलेगा बहुत से नागरिक नागरिक अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए लोन लेना चाहते है। आवेदन करने की प्रक्रिया पता नहीं होता है जिससे आप सब्सिडी वाला लोन नहीं ले पाते है इसी हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने वेबसाइट शुरू किया है। ताकि सभी इच्छुक नागरिक घर बैठे लोन प्राप्त कर सके। अगर आप भी सब्सिडी वाला लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

PMEGP Yojana Details in Highlights

  • योजना का नाम – PMEGP योजना
  • लाभार्थी – देश के बेरोजगार युवा
  • उद्देश्य – रोजगार के लिए लोन प्रदान करना
  • आवेदन का तरीका – ऑनलाइन
  • ऑफिसियल वेबसाइट – https://www.kviconline.gov.in/

लोन में मार्जिन मनी क्या है?

मार्जिन मनी वह डाउन पेमेंट है जो आप घर की कुल लागत के लिए करते हैं । ऋणदाता संपत्ति की कुल लागत का केवल 75-90% तक ही वित्तपोषण करते हैं और बाकी मार्जिन मनी के रूप में रहता है। ऋणदाता इस अग्रिम भुगतान को प्रतिबद्धता के संकेत के रूप में मानते हैं, और एक बड़ा भुगतान ऋण देने के जोखिम को कम करता है।

सब्सिडी वाला लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन कौन से लगेंगे?

  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • पासपोट साइज फोटो
  • शैक्षिक योग्यता
  • मोबाइल नंबर

PMEGP योजना 2023 की पात्रता?

  • आवेदक भारतीय निवासी होना चाहिए।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • PMEGP Loan Scheme 2023 के तहत आवेदनकर्ता कम से कम 8 वी पास होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत नया बिजनेस शुरू करने के लिए भी यह लोन दिया जाएगा।

पीएमईजीपी लोन के लिए न्यूनतम योग्यता क्या है?

कौन आवेदन कर सकता है? कोई भी व्यक्ति, 18 वर्ष से अधिक आयु का। विनिर्माण क्षेत्र में 10 लाख रुपये से अधिक लागत वाली परियोजनाओं के लिए कम से कम आठवीं कक्षा उत्तीर्ण। व्यवसाय/सेवा क्षेत्र में 5 लाख । पीएमईजीपी के तहत मंजूरी के लिए केवल नई परियोजनाओं पर विचार किया जाता है।

पीएमईजीपी के तहत कौन पात्र नहीं हैं?

योजना के तहत सहायता केवल पीएमईजीपी के तहत विशेष रूप से स्वीकृत नई व्यवहार्य परियोजनाओं के लिए उपलब्ध है। 5. मौजूदा इकाइयां और वे इकाइयां जिन्होंने पहले से ही किसी सरकारी सब्सिडी (पीएमआरवाई, आरईजीपी, पीएमईजीपी, सीएमईजीपी या भारत सरकार या राज्य सरकार की किसी अन्य योजना के तहत) का लाभ उठाया है, पात्र नहीं हैं।

पीएमईजीपी के लिए ऋण अवधि क्या है?

टर्म लोन की पुनर्भुगतान अवधि 3 से 7 वर्ष के बीच होती है। बैंकों द्वारा समान रूप से बढ़ाई गई अधिस्थगन अवधि 6 महीने है।

Pmegp लोन मिलने में क्या जरूरी है?

पीएमईजीपी ई पोर्टल के माध्यम से पूर्व 10 लाख से अधिक की लागत वाली परियोजना हेतु 10 कार्य दिवसों का ईडीपी प्रशिक्षण तथा 10 लाख तक की लागत वाली परियोजना हेतु 6 कार्य दिवसों का प्रशिक्षण लाभार्थी के लिए जरूरी है।

क्या पीएमईजीपी लोन ब्याज मुक्त है?

सब्सिडी (शहरी): शहरी उद्यमों के लिए, सामान्य श्रेणी के लिए सब्सिडी प्रतिशत 15% और विशेष श्रेणी के लिए 25% है। इन अलग-अलग कारकों के अलावा, सभी ऋणों पर प्रति वर्ष लगभग 11-12% की पीएमईजीपी ब्याज दरें लगती हैं ।

पीएमईजीपी लोन स्कीम क्या है?

प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी) ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए एमएसएमई मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया एक क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी कार्यक्रम है।

PMEGP Bank List 2023

IDFC First Bank, Bank of Baroda, Canara Bank, Central Bank of India, HDFC Bank Ltd., Bank of India, Indian Bank, Kotak Mahindra Bank, Punjab National Bank, State Bank of India.

बिना ब्याज का लोन कौन सा है?

स्वनिधि योजना के तहत बिना ब्याज का लोन, बेहद कम दस्तावेजों के साथ मिल जाता है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा यह स्कीम लॉकडाउन के दौरान लायी गई थी।

पीएमईजीपी सब्सिडी वाला लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है?

  1. आपको सब्सिडी वाला लोन लेने के लिए सरकार की वेबसाइट keviconline.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करे
  2. लिंक में जाने के बाद सरकार के लोन योजना की वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको PMEGP के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  3. इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे आपको PMEGP PORTAL के विकल्प को चुनना है।
  4. pmegp portal के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर आपको कई ऑप्शन दिखाई देगा जिसमे आपको online application form for individual के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  5. इसके बाद लोन लेने का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूँछे गए सभी जानकारी को भरना है जैसे – आधार नंबर ,नाम ,राज्य ,जिला ,जन्म तिथि ,मोबाइल नंबर ,पैन कार्ड नंबर ,बैंक खाता नंबर ,बैंक का नाम आदि प्रकार के सभी जानकारी भरना है।
  6. इसके बाद चेक बॉक्स में टिक करके save applicant data के ऑप्शन को सेलेक्ट कर देना है।
  7. इसके बाद आपके फॉर्म की सत्यापन करने के बाद कुछ दिनों बाद लोन की रकम आपके बैंक खाता में भेज दिया जायेगा जिसे आप कभी भी निकाल सकते है।

सब्सिडी वाला लोन लेने के लिए सरकार की वेबसाइट को ओपन करना होगा इसके बाद PMEGP के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है फिर PMEGP PORTAL के विकल्प को चुनना है इसके बाद online application form for individual के ऑप्शन को सेलेक्ट करने पर फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूँछे गए सभी जानकारी को भरकर save applicant data के बटन को सेलेक्ट कर देना है। इस प्रकार सब्सिडी वाला लोन के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते है तथा सरकार के इस योजना का लाभ ले सकते है।

Thanks

नोट :- ये पूर्णतः निजी है, ये कोई सरकारी वेबसाइट नहीं है, इसे केवल जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से बनायी गई है।

Leave a Comment