लोन क्या है? | फेस्टिवल लोन का मतलब क्या है?

लोन क्या है – जब कोई व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बैंक से या किसी अन्य वित्तीय संस्थाओं से पैसे उधार लेता है, तो उसे ऋण (Loan) कहा जाता है। उधारकर्ता को लोन की राशि एक निश्चित समय अंतराल में ब्याज सहित ऋण दाता को चुकाना पड़ता है। आज की दुनिया में, लोन अब कोई अनजान शब्द नहीं है। लोग कई उद्देश्यों के लिए लोन चुनते हैं। यह शादी, यात्रा, घर खरीदना, उच्च शिक्षा, और कई अन्य कारणों के लिए हो सकता है। अगर हम बात करें कि लोन क्या है या लोन का मतलब क्या है तो मूल रूप से, लोन किसी व्यक्ति या संगठन से ली गई राशि है जिसका उपयोग हम कुछ अप्रत्याशित खर्चों को प्रबंधित करने या वित्तीय आपात स्थितियों से निपटने के लिए करते हैं। जब कोई व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बैंक से या किसी अन्य वित्तीय संस्थाओं से पैसे उधार लेता है, तो उसे लोन कहा जाता है। उधारकर्ता को लोन की राशि एक निश्चित समय अंतराल में ब्याज सहित ऋण दाता को चुकाना पड़ता है। लोन लेने के बहुत सारी वजहें हो सकते हैं, जैसे कि अपना घर बनाना, व्यवसाय करना, गाड़ी खरीदना या फिर शिक्षा के लिए।

इसे पढ़ें :- लोन एजेंट कौन बन सकता है? | लोन एजेंट बनने का स्टेप क्या है?

फेस्टिवल लोन क्या है?

वित्तीय संस्थानों ने उत्सव की भावना को बढ़ाने और रियायती दरों पर ऋण प्रदान करके उधारकर्ताओं की खर्च की जरूरतों को संतुलित करने के लिए उत्सव गृह ऋण ऑफ़र लॉन्च किए। हालांकि, क्या त्योहार के समय उपलब्ध सर्वोत्तम होम लोन ऑफ़र का लाभ उठाना एक अच्छा विचार है। दरअसल, इस तरह के ऑफर से कर्ज लेने की लागत कम होने वाली है।

पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन (Personal Loan) एक अन-सिक्योर्ड लोन होता है, यानि ये लोन लेने के लिए कोई गारंटी/ सिक्योरिटी जमा करने या कुछ गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं होती है। आमतौर पर इस लोन का भुगतान आप 1 से 5 साल के बीच कर सकते हैं।

बिज़नेस लोन क्या है?

बिज़नेस लोन एक फाइनेंशियल टूल है जिसे आप बिज़नेस के मालिक के रूप में तत्काल और योजनाबद्ध खर्चों को पूरा करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं. Bank बिज़नेस लोन के साथ, आप अपने बिज़नेस का विस्तार, मशीनरी खरीदने या आसानी से प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए स्वीकृति का उपयोग कर सकते हैं।

इसे पढ़ें :- स्वयं सहायता समूह से लोन कैसे मिलता है?

तत्काल नकद ऋण क्या है?

तत्काल नकद ऋण. तत्काल नकद ऋण एक असुरक्षित लघु ऋण है जहां एक उधारकर्ता 10,000 से 2 लाख तक के छोटे नकद ऋण का लाभ उठा सकता है। यह ऋण आपातकालीन खर्चों जैसे अचानक चिकित्सा स्थिति, अनियोजित यात्रा, घर की मरम्मत आदि को पूरा करने के लिए उपयोगी है।

बिना ब्याज का लोन कौन सा है?

स्वनिधि योजना के तहत बिना ब्याज का लोन, बेहद कम दस्तावेजों के साथ मिल जाता है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा यह स्कीम लॉकडाउन के दौरान लायी गयी था। जो अभी भी चल रही है। योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का मोबाइल नंबर आधार से जुड़ा होना अनिवार्य है।

इंस्टा लोन क्या है?

पूर्व-अनुमोदित सुविधा केवल पूर्व-योग्य ग्राहकों के चुनिंदा आधार तक ही विस्तारित है जो पहले भी हमारी बैंकिंग प्रणाली का हिस्सा रहे हैं। आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों के लिए धन की तत्काल आवश्यकता को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया 3 सेकंड का आईसीआईसीआई बैंक ऋण।

इसे पढ़ें :- मोबाइल से लोन कैसे लिया जा सकता है? | Mobile se loan lene ki vidhi?

एक्सप्रेस लोन क्या है?

एक्सप्रेस क्रेडिट लोन का अर्थ है आसानी से तत्काल क्रेडिट । इसकी प्रमुख विशेषताओं में कोई संपार्श्विक गारंटी नहीं, न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण, कम प्रसंस्करण शुल्क और आकर्षक ब्याज दरें शामिल हैं।

ईज़ी कैश लोन क्या है?

ईज़ीकैश लोन 10,000 पीकेआर तक की वित्त सुविधा है। ईपी उपयोगकर्ताओं को उनकी दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऋण सुविधा प्रदान की जाती है।

पेलेटर लोन क्या है?

PayLater खाता एक डिजिटल शून्य-ब्याज क्रेडिट लाइन है। यह ग्राहकों को बैंक द्वारा निर्धारित अधिकतम सीमा तक राशि उधार लेने और बिना कोई ब्याज दिए 45 दिनों के भीतर चुकाने की अनुमति देता है।

इसे पढ़ें :- Credit Card Debt, लोन के कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो फॉलो करें ये 4 तरीके

एक्स्ट्राकैश लोन क्या है?

एक्स्ट्राकैश आपको एमटीएन के मौजूदा डायमंड येलो ग्राहकों के लिए नकद ऋण प्राप्त करने का एक सुविधाजनक और तात्कालिक तरीका प्रदान करता है। ऋण का उपयोग आपके मोबाइल फोन से बिलों का भुगतान करने, सामान खरीदने, पी2पी ट्रांसफर, एयरटाइम खरीदने और नकद निकालने के लिए किया जा सकता है।

फ्लेक्सी कैश लोन क्या है?

फ्लेक्सी पर्सनल लोन आपको एक पूर्व-अनुमोदित नकद सीमा प्रदान करता है, जिसे जब भी आपको धन की आवश्यकता हो तब निकाला जा सकता है। अधिकांश ऋणदाता फ्लेक्सी पर्सनल लोन के लिए उचित ब्याज दरें लेते हैं और लचीली पुनर्भुगतान शर्तों की पेशकश करते हैं।

लिंक लोन क्या है?

लिंक्ड ऋण समझौता एक ऋण समझौता है जिसका उपयोग विशेष रूप से विशिष्ट वस्तुओं या सेवाओं की खरीद के वित्तपोषण के लिए किया जाता है, और जो ऐसी वस्तुओं और सेवाओं की बिक्री के समझौते के साथ एक वाणिज्यिक इकाई बनाता है। लिंक्ड ऋण यूनिट धारकों को ध्यान देना चाहिए कि निवेश सुरक्षित हैं और गारंटीकृत नहीं हैं।

इसे पढ़ें :- प्रधानमंत्री मुद्रा लोन 2023 में कैसे मिलेगा

ओयो लोन क्या है?

ओयो टर्म बी लोन (टीएलबी) रूट के जरिए पूंजी जुटाने वाला पहला भारतीय स्टार्टअप है। टीएलबी अनिवार्य रूप से दीर्घकालिक कुल रिटर्न को अधिकतम करने के इरादे से दिया जाने वाला एक सावधि ऋण है। “हम ओयो की पहली टीएलबी पूंजी जुटाने की प्रतिक्रिया से खुश हैं, जिसे प्रमुख वैश्विक संस्थागत निवेशकों द्वारा ओवरसब्सक्राइब किया गया था।

अधिस्थगन अवधि क्या है?

अधिस्थगन अवधि वह अवधि है जब उधारकर्ता को होम लोन ईएमआई का भुगतान नहीं करना पड़ता है। इसका मतलब यह है कि जैसे ही आपका ऋण आपको वितरित हो जाता है, आपको अपना गृह लोन चुकाना शुरू नहीं करना पड़ता है। इसके बजाय, आप ईएमआई अवकाश का लाभ उठा सकते हैं और ब्रेक के बाद ईएमआई का भुगतान करना शुरू कर सकते हैं।

शिक्षा ऋण क्या है?

शिक्षा ऋण एक छात्र के उच्च शिक्षा से जुड़े खर्चों को कवर करने में मदद करता है। लोन में बड़े कॉलेजों के ट्यूशन फीस, छात्रावास शुल्क, पुस्तकों की लागत, लैपटॉप, परीक्षा और पुस्तकालय शुल्क को शामिल किया जाता है। छात्र चाहे तो किसी खास कोर्स को करने के लिए भी इस लोन को ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें :- PMEGP योजना क्या है? | सब्सिडी वाला लोन लेने का तरीका क्या है?

दोस्तों आज हमने आपको लोन के बारे में जानकारी दी लोन क्या है फेस्टिवल लोन क्या है, पर्सनल लोन क्या है, शिक्षा ऋण क्या है, बिज़नेस लोन क्या है आदि के बारे में जानकारी दी आपको ये जानकारी कैसी लगी. अगर अच्छी लगी हो तो सोशल मिडिया पर जरूर शेयर करें।

धनयवाद !

Leave a Comment