बैंकों से पर्सनल लोन कैसे ले?

जब हमारे जीवन में ऐसा समय आ जाता है, जब हमें पैसों की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में हम अपनें किसी दोस्त, रिश्तेदार या अपनें पारिवार के सदस्यों के पास जाते है, जो इस मुश्किल घड़ी में हमारी हेल्प कर सके। ऐसी विकट परिस्थितियों में इनमें से यदि कोई भी हमारी हेल्प नहीं कर पाता है, तो वो टाइम आपके लिए और भी कठीन हो जाता है। ऐसे में आप किसी भी बैंक से पर्सनल लोन ले सकते है, जो आपकी आपातकालीन स्थिति में रुपये प्राप्त करनें का एक अच्छा साधन है।

जबकि आज के इस दौर में आपने ऐसे कई मसहूरी देखनें को मिलते है, जो बहुत ही कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन उपलब्ध कराते है। लोन कैसे लें, इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान की जा रही है, इसके साथ ही पर्सनल लोन लेने पर ब्याज दर, पात्रता और लोन लेने के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स के बारें में जानकारी दी जा रही है।

पर्सनल लोन हिंदी में : बैंक और विभिन्न प्रकार की वित्तीय संस्थानों द्वारा लोगो का धन जमा करनें के साथ ही अनेक प्रयोजनों को पूरा करनें के लिए लोन के रूप में जो धनराशि दी जाती है। पर्सनल लोन भी इन्ही में से एक है। जिसको हम व्यक्तिगत ऋण भी कहते हैं। हालाँकि व्यक्तिगत लोन लेने के कोई खास कारण होना जरुरी नही है। दरअसल आप यह व्यक्तिगत लोन अपनें जीवन की किसी जरूरत को पूरा करने के लिए ले सकते है।

पर्सनल लोन के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि को आप अपनी इच्छा से किसी भी काम की पूर्ति के लिए कर सकते है। जबकि पर्सनल लोन को छोड़कर अन्य किसी भी लोन पर ऐसा नही होता है, लोन जिस भी उद्देश्य के लिए लिया जाता है, वह अनिवार्य रूप से पूरा करना जरूरी होता है। पर्सनल लोन के अंतर्गत प्राप्त धन का प्रयोग आप अपने बच्चों की शादी, गृह निर्माण, बच्चों की पढ़ाई, घरेलू उपकरणों के लिए तथा बीमारी का ईलाज आदि के लिए कर सकते है।

इसे पढ़ें :- आधार कार्ड से 1 लाख रूपये का लोन कैसे मिलेगा?

पर्सनल लोन का आप्शन ही क्यों चुनें?

बैंक और वित्तीय संस्थानों द्वारा विभिन्न प्रकार के लोन दिए जाते है, परन्तु पर्सनल लोन अन्य सभी प्रकार के लोन की तुलना में अधिक फायदेमंद होता है। सबसे खास बात यह है, कि पर्सनल लोन के लिए अप्रूवल 2 से 3 दिनों में मिल जाता है, इसके साथ ही आप अपनी सुविधा के अनुसार छोटी से छोटी किश्त बनवा सकते है। इसके अलावा बहुत सारे लाभ हैं :-

निजी कार्यों की पूर्ति हेतु :- पर्सनल लोन आप किस उद्देश्य की पूर्ति के लिए ले रहे है, इससे बैंक का कोई मतलब नहीं होता है | कहनें का आशय आप इस लोन के माध्यम से मिलनें वाली धनराशि को आप अपनें किसी भी निजी कार्य के लिए कर सकते है। बैंक आपसे इस सम्बन्ध में किसी प्रकार को कोई जानकारी नही पूछता है।

पर्सनल लोन में गारंटर आवश्यक नहीं :- बैंक द्वारा लोन लेने के मामले में एक या दो गारंटर की अनिवार्य रूप से आवश्यकता होती है, जो कोई भी संपत्ति या व्यक्ति हो सकता है। दरअसल बैंक द्वारा गारंटर के माध्यम से इस बात की पुष्टि की जाती है, कि यदि लोन लेने वाला व्यक्ति लोन को वापस नहीं कर पाता है तो बैंक गारंटर से उस पैसे की वसूली की जाती है। लेकिन पर्सनल लोन लेते समय आपको कोई गारंटर या गारंटी के रूप में किसी प्रकार की वस्तु या संपत्ति रखनें की ज़रूरत नहीं होती है।

कम ब्याज दर के साथ किश्तों की सुविधा :- किसी प्रकार के लोन की अपेक्षा पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है, जिसके कारण कई बैंक और वित्तीय संस्थान अधिक ब्याज दर लेते है परन्तु इस लोन में सबसे बड़ी सुविधा यह है, कि आप इसे वापस करनें को लेकर अपनी सुविधा के अनुसार ज्यादा से ज्यादा किश्तों में भुगतान कर सकते है।

कागज रहित दस्तावेज :- व्यक्तिगत ऋण के अलावा अन्य सभी प्रकार के ऋण लेने में आपको अनेक प्रकार के डाक्यूमेंट्स जमा करनें होते है। जबकि पर्सनल लोन में आपको लिमिटेड डाक्यूमेंट्स ही जमा करने होते है यानी कागजी कार्यवाही ज्यादा नहीं करनी होती।

पर्सनल लोन हेतु जरूरी दस्तावेज?

  • मोबाइल नंबर।
  • पहचान का प्रमाण ( आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड)
  • निवास का प्रमाण (आधार कार्ड, पासपोर्ट, रेजिडेंशियल सर्टिफिकेट)
  • आय का प्रमाण (पिछले 3 माह की सैलरी स्लिप के साथ-साथ 3 महीने का बैंक स्‍टेटमेंट।
  • पासपोर्ट साइज की फोटो।

इसे पढ़ें :- प्रधानमंत्री आवास योजना से लोन कैसे लें?

पर्सनल लोन हेतु पात्रता क्या होनी चाहिए?

बैंकों द्वारा पर्सनल लोन लेने के लिए योग्यता शर्तें का पालन करना होता है। इसके सबसे पहले बैंक ग्राहक की आय, एम्प्लॉयमेंट हिस्ट्री और ऋण वापस करनें की क्षमता का आकलन बैंक मेनेजर द्वारा किया जाता है। इस सभी पहलुओं पर विभिन्न प्रकार से समीक्षा करनें के पश्चात लोन अप्रूव किया जाता है। पसर्नल लोन लेने के लिए पात्रता इस प्रकार है :-

  • भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
  • पर्सनल लोंन लेने वाले व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  • आप किसी प्राइवेट संस्था में नौकरी करते है, तो आपका मासिक वेतन 15 हजार रुपये से ज्यादा होना चाहिए।
  • यदि आप एक बिजनेसमैन है, तो आपकी मासिक इनकम 18 हजार रुपये प्रतिमाह से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास कम से कम 1 साल तक काम का अनुभव होना जरूरी है।

पर्सनल लोन हेतु क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज जमा करना आवश्यक होता है। यदि बैंक से लोन लेने के लिए आपके पास से मांगे गए डॉक्यूमेंट पुरे नहीं है तो आपको पर्सनल लोन नहीं मिल पायेगा | अलग-अलग बैंक द्वारा लोन हेतु अलग-अलग डॉक्यूमेंट मांगे जाते है, इसका पता आप नजदीकी बैंक शाखा में जा कर लगा सकते है।

बैंक द्वारा मांगे जाने वाले जरूरी डॉक्यूमेंट की सूची :-

  • फ़ोन नम्बर।
  • ईमेल आईडी।
  • फोटो पहचान पत्र – वोटर ID / पासपोर्ट / ड्राईविंग लाइसेंस / आधार कार्ड़ की फोटो कॉपी।
  • निवास का प्रमाण – राशन कार्ड़ / बिजली बिल /निवास प्रमाण पत्र।
  • आय प्रमाण – अंतिम 6 महीने की आपके बैंक विवरण की कॉपी।
  • रोजगार प्रमाण पत्र – एक वर्ष के निरंतर रोजगार का प्रमाण पत्र।
  • पासपोर्ट साइज़ का फोटो।

इसे पढ़ें :- लोन क्या है और कितने प्रकार के होते है? | कौनसा लोन लेना चाहिए?

पर्सनल लोन लेने का तरीका क्या है?

पर्सनल लोन के लिए आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते है।

पर्सनल लोन ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है :-

  1. आपको सम्बंधित ब्रांच में विजिट कर शाखा प्रबंधक से लोन लेने के सम्बन्ध में बात करनी होगी |
  2. ब्रांच मेनेजर द्वारा आपके रोजगार, निवास, मासिक आय और विभिन्न प्रकार की जानकारी प्राप्त करेंगे।
  3. ब्रांच मेनेजर के सहमत होनें पर ही वो आपको लोन लेने हेतु एक एप्‍लीकेशन फॉर्म देंगे।
  4. इस लोन एप्‍लीकेशन फॉर्म को भरनें के पश्चात आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज लगाकर बैंक में जमा करना होगा।
  5. बैंक कर्मचारियों द्वारा आपके निवास,आय और दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जायेगा।
  6. वेरिफिकेशन के दौरान आपके द्वारा दी गयी जानकारी और दस्तावेज सही पाये जानें पर वह अपनी रिपोर्ट बैंक मेनेजर के समक्ष प्रस्तुत करेंगे।
  7. अंत में बैंक मैनेजर द्वारा आपकी लोन फाइल को पास करके, आपके बैंक अकाउंट में लोंन की धनराशि डाल दी जाएगी।

पर्सनल लोन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया इस प्रकार है :-

यदि आप पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो सबसे पहले आपको यहाँ जानकारी करनी होगी कि जिस बैंक से लोना ले रहे हैं उस बैंक में ऑनलाइन लोन सुविधा उपलब्ध है या नहीं। अगर ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध है तो आप लोन के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। उदाहरण के लिए हम आपको यहाँ आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक से पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया के बारें में जानकारी दे देते है :-

  1. सबसे पहले आपको आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. आपके सामनें होम पेज ओपन होगा, यहाँ आपको Apply Online सेक्शन में Personal Loan पर क्लिक करना होगा।
  3. अब एक नई विंडो ओपन होगी, जिसमें Savings Accounts, Home Loans, Personal Loan, Car Loan आदि कई आप्शन दिखाई देंगे। इन ऑप्सन में आपको Personal Loan पर क्लिक करना होगा।
  4. अब नया पेज ओपन होगा, यदि आप बैंक के पहले से कस्टमर है, तो आप Net Banking, Credit Card, Debit Card, Loan Account में से किसी एक आप्शन को सेलेक्ट करके आगे बढ़ सकते है। यदि आप बैंक के ग्राहक नहीं है, तो आपको Skip & Continue as Guest पर क्लिक करना होगा।
  5. आपके सामनें एप्लीकेशन फॉर्म ओपन होगा, यहाँ आपको पूछी गयी जानकारियों से सम्बंधित विवरण दर्ज करनें के पश्चात डाक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा।
  6. लोन अप्रूव हो जाने पर लोन की धनराशि आपके बैंक खाते में डाल दी जाएगी | नए कस्टमर के मामले में लोन की धनराशि उस अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी, जिसका विवरण आपने आवेदन फॉर्म में दिया है।

इसे पढ़ें :- देश में नोट कहा-कहा छपते है? | भारत की मुद्रा का नाम क्या है?

पर्सनल लोन की लिमिट और ब्याज दर क्या है?

बैंक और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी) द्वारा लोगो को अपनी जरूरतों की पूर्ति के लिए पर्सनल लोन देती है। इनमें शादी – विवाह, गृह निर्माण, चिकित्सा आदि शामिल है। पर्सनल लोन अनसिक्योर्ड कैटेगरी में आता है और सिक्‍योर्ड लोन की अपेक्षा इसमें ब्याज दर 9 प्रतिशत से लेकर 24 प्रतिशत तक लगाई जाती है। पर्सनल लोन के अंतर्गत आप 50 हजार रुपये से लेकर 25 लाख रुपये तक का लोन ले सकते है, हालाँकि कुछ कम्पनियां 40 लाख तक पर्सनल लोन देने का दावा भी करती हैं।

Thanks

Leave a Comment