सरकार बिना गारंटी दे रही 3 लाख का लोन, PM Vishwakarma Yojana में करें आवेदन

PM Vishwakarma Yojana : Pm Narendra Modi ने बीते साल विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर इस खास योजना को लॉन्च किया था। इसमें 18 ट्रेडों से संबंधित स्किल्ड लोगों को अपना बिजनेस शुरू करना है और पैसों की दिक्कत है, तो परेशन ना हो, आपको अपना बिजनेस शुरू करना है और पैसों की दिक्कत है, तो टेंशन न लें, आपकी मदद खुद अब सरकार कर रही है। जी हां यदि आपको पैसे की दिक्कत है तो आप सरकार की इस योजना का फायदा उठाए और अपना करोबार खोलने का सपना पूरा करें। इससे आपको तीन लाख रूपए तक का लोन आसानी से मिल जाएगा। पीएम विश्वकर्मा योजना इसमे आपकी मदद करेगा।

3 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत सरकार जरूरतमंदों को 3 लाख रुपये तक की आर्थिक मदद कर रही है। इस लोन के एवज में आपको कोई गारंटी भी नहीं देना होगा। बस इसके कुछ नियम है जिनको आपके फॉलो करना होगा।
बिना गारंटी वाले लोग को पाने के लिए आपको योजना में शामिल की गई 18 ट्रेड्स में से किसी एक से जुड़ना होगा।

कैसे मिलेगा लोन

PM Vishwakarma Yojna के तहत आप अपना कारोबार भी खोल सकते है। इसमें आने वाली फाइनेंशियल प्रॉब्लम में मदद के लिए योजना के तहत लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। इस योजना के जरिए आपको तीन लाख रूपए तक का लोन आसानी से मिल जाएगा। जोकि दो चरणों में दिया जाएगा।

दो चरणों में मिलेगा लोन

पहले चरण में बिजनेस शुरू करने के लिए 1 लाख रूपए का लोन मिलगा तो वहीं दूसरे चरण में लाभार्थी को 2 लाख रुपये को लोन मिलेगा। इस चरण में लाभार्थियों को किसी भी तरह का कोई गारंटी नहीं देना होगा। तो वहीं ये लोन बेहद ही रियायती 5 फीसदी की ब्याज दर पर दिया जाएगा।

इन दस्तावेज़ों की होगी जरूरत

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • बैंक पासबुक
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर

कौशल निखारने के लिए स्किल ट्रेनिंग

मोदी सरकार की इस खास योजना को बीते साल 2023 में सितंबर महीने में लॉन्च किया गया था। इस योजना का मकसद सिर्फ स्किल्ड लोगों की आर्थिक मदद करना है। लोगों को कारोबार के प्रति जागरूक करना है। इस योजना से आपको लोन तो मिलेगा ही साथ ही कई बेनेफिट्स और भी मिलेंगे । विभिन्न ट्रेड से जुड़े लोगों को उस सेक्टर में कारोबार खोलने के लिए स्किल ट्रेनिंग दी जाएगी। जैसे-बढ़ई, दर्जी टोकरी बनाने वाले, सुनार, लोहार, कुम्हार, नाई, मोची, हलवाई आदि को लाभ दिया जाएगा। साथ ही कारीगरों और शिल्पकारों को निशुल्क प्रशिक्षण देने के साथ ही उनके पेशे से संबंधित टूल किट भी निशुल्क दी जाएगी। ट्रेनिंग के दौरान स्टाइपेंड का भी प्रावधान है। कारोबार खोलने के साथ-साथ 18 ट्रेड में लोगों के कौशल को और निखारने के लिए मास्टर ट्रेनरों के जरिए करीब सप्ताहभर की ट्रेनिंग दी जाएगी। और इसमे 500 रुपये प्रतिदिन स्टाइपेंड भी दिया जाता है।

इस तरह करें ऑनलाइन अप्लाई :-

  1. आधिकारिक वेबसाइट pmvishwakarma.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana दिखेगा।
  3. यहां मौजूद Apply Online ऑप्शन लिंक पर क्लिक कर दें।
  4. अब यहां पर आपको अपना रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत होगी।
  5. रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड आपके मोबाइल पर SMS से भेजा जाएगा।
  6. इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छी तरह से पढ़कर पूरा भरें।
  7. भरे गए फॉर्म के साथ मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करें।
  8. अब फॉर्म में दर्ज जानकारियों को एक बार फिर जांचकर इसे सब्मिट कर दें।

Leave a Comment