Kisan Credit Card : किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, KCC बनवाने का तरीका?

केंद्र सरकार द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। Kisan Credit Card के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी किसानों को क्रेडिट कार्ड प्रदान की जाएंगीI इसके साथ-साथ किसान भाइयों को 160000 रुपये का लोन भी दिया जाता है दोस्तों अगर आप भी KCC का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़िएगा, आज की इस पोस्ट में हम बताने वाले हैं घर बैठे किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं? क्योंकि जब आपके पास क्रेडिट कार्ड होगा, तभी आप किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड की अवधि 5 वर्ष तक होती है। यह एक ओवरड्राफ्ट की तरह है। जिसे आप जब चाहें निकाल सकते हैं और जब चाहें जमा कर सकते हैं। इसमें आपको पैसे निकालने पर ब्याज देना होगा और ब्याज जमा करने के बाद आप इसे 5 साल के बाद रिन्यू करा सकते हैं।

KCC के तहत किसान भाई अपनी फसल का नुकसान होने से बचाने के लिए फसल का बीमा करवा सकते हैं। फसल का बीमा होने के बाद यदि फसल का नुकसान होता है, तो किसान क्रेडिट कार्ड के तहत किसान भाइयों को मुआवजा प्रदान किया जाएगाI कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, या जनसेवा केंद्र के माध्यम से Kisan Credit Card के तहत आवेदन कर सकते हैं। जिसके बारे में विस्तृत जानकारी आर्टिकल में बताया गया है।

पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है?

भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां बड़ी संख्या में लोग कृषि से जुड़े हुए हैं. इतना ही नहीं भारत की अर्थव्यवस्था भी बहुत हद कर कृषि पर निर्भर है। ऐसे में खेती किसानी कर रहे किसानों को किसी प्रकार की कोई समस्या ना हो इस बात का पूरा ध्यान सरकार की ओर से रखा जाता है. लेकिन इस बात से bhi इनकार नहीं किया जा सकता कि किसान को खेती करने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। किसी के पास फसल उगाने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं है तो कोई किसान कर्ज के तले दबा हुआ है। इसलिए किसानों को आर्थिक मदद की जरूरत है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने देश के किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए लोन मुहैया कराने की योजना शुरू की है।

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड योजना?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत 1998 में भारत सरकार, NABARD और RBI द्वारा एक साथ की गई थी इस योजना के तहत किसानों को अपनी जमीन गिरवी रखकर लोन दिया जाता है, ताकि वे अपनी खेती के कार्य को आगे बढ़ा सकें। किसान क्रेडिट कार्ड की यह स्किम सीमित संख्या में किसानों के लिए ही लागू है। इस योजना के तहत किसानों को खेती के लिए बेहद कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है। पीएम किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत आने वाले किसानों को 3 लाख रुपये तक का लोन 4% की ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाता है।

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कितनी जमीन चाहिए?

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए जमीन को लेकर आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी किया है। RBI के मुताबिक किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए जमीन की कुछ भी न्यूनतम सीमा नहीं है। नियम के आधार पर किसान आपने बटाई या पट्टे पर लिया हुआ जमीन पर भी किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकता है। इसका मतलब की ज्यादा जमीन हो या कम जमीन वाले किसान, दोनों ही किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड से मिलने वाले फायदे?

किसान क्रेडिट कार्ड मिलने के बाद किसान 9 फीसदी ब्याज पर 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। वहीं, सरकार ने ब्याज पर राहत देते हुए 2 फीसदी की सब्सिडी दी है। वहीं अगर कोई किसान समय से पहले ब्याज का भुगतान करता है तो सरकार उसे अलग से 3 फीसदी की सब्सिडी देती है, यानी आपको कुल मिलाकर सिर्फ 4 फीसदी ब्याज देना होगा। इसके लिए आपको अपने पास के बैंक ब्रांच में जाकर आवेदन देना होगा। आप 1 अक्टूबर 2023 से इसके लिए डिजिटल आवेदन कर सकते हैं। किसान क्रेडिट कार्ड अभियान को सफल बनाने के लिए बैंक, पंचायत व जिला प्रशासन मिलकर काम कर रहे हैं। इसमें किसान को 3 महीने के भीतर की कार्ड मिल जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड के डिजिटल हो जाने से किसान को इस कार्ड के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। वह घर बैठे ही आसानी से कार्ड को पा सकते हैं।

आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज?

  • आवेदन पत्र।
  • दो पासपोर्ट आकार के फोटो।
  • आईडी प्रूफ जैसे ड्राइविंग लाइसेंस/आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र/पासपोर्ट आदि। …
  • पता जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड आदि।
  • राजस्व प्राधिकारियों द्वारा विधिवत प्रमाणित भूमि का प्रमाण।
  • फसल पैटर्न (उगाई गई फसलें) रकबे के साथ।

KCC बनवाने का तरीका?

  1. अगर आप किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा, फिर यहां किसान क्रेडिट कार्ड फॉर्म डाउनलोड करें।
  2. इसके बाद फॉर्म भरकर अपने नजदीकी बैंक में जमा कर दें और इसके साथ जरूरी दस्तावेज भी साथ में लगा दें।
  3. इसके बाद बैंक द्वारा आपको किसान क्रेडिट कार्ड जारी कर दिया जाता है, हालाँकि आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर भी फॉर्म ले सकते हैं। और ऑफलाइन भी आवेदन कर सकते हो।

Thanks

Leave a Comment