Post Office Scheme For Best Investment : पोस्ट ऑफिश ये स्कीमें दे रही है,अच्छे ब्याज के साथ बढ़िया रिर्टन, जाने कौन-कौन सी स्किम है निवेश के लिए बेस्ट?

Post Office Scheme For Best Investment : क्या आप भी पोस्ट ऑफिश की स्कीम मे निवेश करके अच्छे ब्याज के साथ मोटा रिर्टन चाहते है तो हमारा यह आर्टिकल केवल और केवल आपके लिए है जिसमे हम, आपको विस्तार से Post Office Scheme For Best Investment के बारे में बतायेगे जिसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने हेतु आपको ध्यानपूर्वक इस पोस्ट को पढ़ना होगा।

Post Office Scheme For Best Investment

हम, इस पोस्ट मे निवेशको को विस्तार से पोस्ट ऑफिश की स्कीम्स के बारे मेे बतायेगे जिनमे निवेश करके ना केवल आप अपनी मेहनत की पूंजी को सुरक्षित कर सकते है बल्कि तगड़े ब्याज के साथ मोटा रिर्टन भी प्राप्त कर सकते है और इसीलिए हम, आपको इस पोस्ट मे विस्तार से Post Office Scheme For Best Investment लेकर तैयार रिपोर्ट के बारे मे बतायेगे, पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पांच साल के लिए निवेश करना होता है। इसी साल बीते 1 अप्रैल 2023 को सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम में मिलने वाले ब्याज की दर को 7 फीसदी से बढ़ाकर 7.5 फीसदी कर दिया गया था।

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS)

पोस्ट ऑफिश स्कीम्स को समर्पित इस पोस्ट में हम, आपको सबसे पहले देश के सभी बुजुर्गो के लिए जारी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) के बारे मे बतायेगे,आपको बता देना चाहते है कि इस स्कीम मे हमारे सभी 60 साल या इससे अधिक आयु के सीनियर सिटीजन्स अपना अकाउंट खुलवा सकते है। यह एक फिक्स्ड इनकम स्मॉल सेविंग स्कीम द्वारा ऑफर की जाने वाले उच्चतम ब्याज दरों में से एक है। SCSS की ब्याज दर की समीक्षा हर तीन महीनों में की जाती है और यह समय के साथ बदलती रहती है।
साथ ही साथ आपको बता देना चाहते है कि, इस स्कीम के तहत आपको पूरे 8.2% की दर से ब्याज प्रदान किया जाता है। वहीं देश के सबसे बड़े बैंक SBI 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) पर सीनियर सिटीजन्स को 7.50% ब्याज दे रहा है।
इस योजना मे आपको कम से कम 1000 रुपयो से अपना खाता खुलवाना होगा तथा अधिकतम आय 30 लाख रुपयो तक राशि जमा सकते है और अन्त मे, आपको बता देना चाहते है कि, पूरे 5 साल के बाद यह स्कीम अपने बाद मैच्योर हो जाती है लेकिन आप इस स्कीम की अवधिको 3 साल के बाद अनेको बार बढ़ा सकते है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana)

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) है जो कि, देश के सभी बेटियों को समर्पित है, सुकन्या समृद्धि अकाउंट में आप प्रति वर्ष न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। खाता खोलने के बाद 15 साल तक हर साल कम से कम न्यूनतम राशि निवेश करनी होगी। इसके बाद मैच्योरिटी तक ब्याज मिलता रहेगा। इस स्कीम के तहत आप सभी माता-पिता आसानी से अपनी-अपनी बेटियों का खाता जिनकी आयु 0 से लेकर 10 साल के बीच है उनका खाता मात्र 250 रुपये में खोल सकते है, दूसरी तरफ आप सभी अभिभावक, इस स्कीम मे ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपयो का निवेश कर सकते है।
आपको बता देना चाहते है कि, सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samridhi Yojana) के तहत आपको आपकी जमा राशि पर 8% की दर से ब्याज प्रदान किया जाता है। यह योजना 21 साल के लिए है लेकिन बेटी के 18 साल की होने पर या 10वीं पास होने पर आप जमा कुल राशि का आधा पैसा निकाल सकते है। आप सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट किसी भी डाकघर शाखा में खोल सकते हैं। आप इसे नेट बैंकिंग की सुविधा के साथ ऑनलाइन भी सेट-अप कर सकते हैं। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट कैसे खोलें? आप अपने ब्रांच को एक स्थायी निर्देश देकर या नेटबैंकिंग के ज़रिये भी SSY अकाउंट के लिए ऑटोमैटिक क्रेडिट सेट कर सकते हैं।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट योजना में निवेश करने के लिए आप किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट खरीद सकते हैं। उसके बदले उतनी राशि आपको जमा करनी होगी और आपको सर्टिफिकेट मिल जाएगा।
हम पाठको को बताना चाहते है कि, आप सभी निवेशक पोस्ट ऑफिश की स्कीम मे नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में भी निवेश करके अच्छा रिर्टन प्राप्त कर सकते है।
इस स्कीम मे आपको कम से कम 1000 रुपयो का निवेश करना होगा और अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। निवेश की जाने वाली राशि का भुगतान नकद या चेक के माध्यम से करें।
साथ ही साथ नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) के तहत आपको 7.7% की दर से ब्याज प्रदान किया जाता है। फिक्सड डिपॉजिट की तरह इस स्कीम पर भी इंटरेस्ट अमाउंट पर टीडीएस लागू नहीं होता है

Kisan Vikas Patra (KVP) 2023 स्कीम मे मिलता है कितना ब्याज?

इस योजना एक प्रकार की बचत योजना है। जो निवेश की अवधि के बाद निवेश की रकम को दोगुना करके देती है। इस योजना के अंतर्गत आप किसी भी डाकघर में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में निवेशक को 10 साल और 4 महीने (124 महीने) लिए निवेश करना होगा और 124 महीने के बाद आपको पैसे दुगने मिलेंगे।

पोस्ट ऑफिस में महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र क्या है?

महिला सम्मान बचत प्रमाण पत्र डाक घर की स्कीम है। महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र सभी आयु वर्ग की महिलाओं और लड़कियों के लिए समर्पित एक जोखिम मुक्त योजना है। यह योजना महिलाओं और लड़कियों को बचत और निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के इरादे से तैयार की गई है। इस योजना के तहत खोला गया खाता एकल धारक प्रकार का खाता होना चाहिए। जिसमें निवेश कर अच्छा खासा पैसा बनाया जा सकता है। MSSC Scheme के तहत महिलाएं अकाउंट खुलवाकर निवेश शुरू कर सकती है। इस स्कीम में निवेश की गई रकम सुरक्षित रहती है।
महिला सम्मान बचत पत्र के पात्र कौन है – कोई भी महिला या लड़की जो भारत की नागरिक है वह इस योजना में भाग ले सकती है। महिला सम्मान बचत पत्र योजना के लिए 18 वर्ष से अधिक आयु की महिलाएं पात्र हैं। कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है, जिससे यह योजना सभी उम्र की महिलाओं के लिए सुलभ हो जाती है।

पोस्ट ऑफिस में वर्ष 2023 में सबसे बढ़िया स्कीम कौन सा है?

स्मॉल सेविंग स्कीम ब्याज़ दर अवधि

  • पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना 7.4% 5 साल
  • पोस्ट ऑफिस रिकारिंग डिपॉज़िट 6.5% 5 साल
  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट (1 वर्ष) 6.9% 1 साल
  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉज़िट (2 वर्ष) 7.0% 2 साल

पोस्ट ऑफिस में कौन सी स्कीम में ज्यादा ब्याज मिलता है?

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) पूरे पोस्ट ऑफस स्कीम की सूची में सबसे ज्यादा फायदा आपको इसी स्कीम में होगा क्योंकि इस स्कीम का ब्याज सबसे अधिक है। वर्तमान में सरकार इस स्कीम पर 8.2 प्रतिशत का सालाना ब्याज दे रही है। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए आपकी उम्र 60 साल से अधिक होनी चाहिए।

निष्कर्ष – आप सभी निवेशको को समर्पित इस पोस्ट में हमने आपको विस्तार से ना केवल Post Office Scheme For Best Investment के बारे में बताया बल्कि हमने आपको विस्तार से पूरी-पूरी जानकारी प्रदान की ताकि आप इसका पूरा-पूरा लाभ प्राप्त कर सके, Post के अन्त में हम, आपसे उम्मीद करते है कि, आपको हमारा यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा जिसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल को लाईक, शेयर व कमेंट जरूर करेगे।

Thanks

Leave a Comment