लोन क्या है और कितने प्रकार के होते है? | कौनसा लोन लेना चाहिए?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज की दुनिया में लोन अब कोई अनजान शब्द नहीं है। लोग कई उद्देश्यों के लिए ऋण चुनते हैं। यह शादी, यात्रा, घर खरीदना, उच्च शिक्षा, और कई अन्य कारणों के लिए हो सकता है। अगर हम चर्चा करें कि लोन क्या है या लोन कामीनिंग क्या है तो मुख्य रूप से लोन किसी व्यक्ति या संगठन से ली गई राशि है जिसका उपयोग हम अपने अप्रत्याशित खर्चों को पूरा करने या वित्तीय आपात स्थितियों से निपटने के लिए करते हैं। जब कोई व्यक्ति अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए बैंक से या किसी वित्तीय संस्थाओं से पैसे लेता है, तो उसे लोन कहा जाता है। उधारकर्ता को लोन की राशि एक निश्चित समय अंतराल में ब्याज सहित ऋण दाता को चुकाना पड़ता है। लोन लेने के बहुत सारी वजहें हो सकती हैं, जैसे कि अपना घर बनाना, गाड़ी खरीदना, व्यवसाय करना, ट्रैवल लोन, मेडिकल लोन, डेट कंसोलिडेशन लोन, हायर एज़ूकेशन लोन, छोटे पर्सनल लोन, यूज़्ड कार लोन वगैरह।

अवधि लोन – अवधि लोन के प्रकार

अवधि लोन का मीनिंग है एक निश्चित समय के लिए आमतौर पर एक से दस साल के बीच दी गई एक निर्दिष्ट राशि को ब्याज के साथ वापस भुगतान करना। आइए आगे बातें करते हैं कि पर्सनल लोन कितने प्रकार के होते हैं। अवधि लोन में तीन मुख्य वर्गीकरण पाए जाते हैं ;- शॉर्ट अवधि लोन, मध्यम अवधि या इंटरमीडिएट अवधि लोन और लॉन्ग अवधि लोन। यह वर्गीकरण समय की निति पर निर्भर करता है अर्थात जितने समय के लिए पैसा उधार दिया गया है। शॉर्ट अवधि लोन घरेलू उपकरण खरीदने के लिए या लम्बी अवधि लोन या लॉन्ग टर्म लोन घर खरीदने के लिए या इंटरमीडिएट अवधि लोन कार खरीदने के लिए हो सकता हैं।

अल्पकालिक लोन या शॉर्ट टर्म लोन :- यह लोन मुख्य रूप से अप्रत्याशित नकदी की कमी को पूरा करने के लिए लिया जाता है। इस लोन में पैसे चुकाने की अवधि 1 साल या फिर 1 साल से भी कम होता है।

मध्यम अवधि का लोन या इंटरमीडिएट टर्म लोन :- यह 1 से 5 वर्ष की अवधि के साथ एक नियोजित उद्देश्य के लिए लिया जाता है।

लंबी अवधि का लोन या लॉन्ग टर्म लोन :- ऐसा लोन जिसमें पैसे चुकाने की अवधि 3 साल या फिर उससे भी अधिक होती है। इसमें सिर्फ सुरक्षित लोन को ही जगह दी गई है।

भारत में लोन के प्रकार

भारत में कई अलग-अलग प्रकार के लोन उपलब्ध हैं, जिन्हें ऋण के उद्देश्य के आधार पर दो श्रेणियों में बांटा गया है :- सुरक्षित लोन, असुरक्षित लोन

सुरक्षित लोन क्या है?

एक सुरक्षित ऋण के साथ, आप ऋणदाता को उस संपत्ति को जब्त करने का अधिकार देते हैं जिसे आप संपार्श्विक के रूप में उपयोग करते हैं यदि आप ऋण चुकाने में विफल रहने पर जब्त किया जा सकता है। असुरक्षित लोन की तुलना में, इन ऋणों की ब्याज दर कम होती है। सुरक्षित ऋणों को आगे निम्नलिखित श्रेणियों में विभाजित किया गया है, इससे आपको यह समझ आएगा कि इस प्रकार के लोन कितने प्रकार के होते हैं. जैसे कि गोल्ड लोन, प्रतिभूतियों पर लोन, संपत्ति लोन, होम लोन, कॉर्पोरेट/बिज़नेस लोन

गोल्ड लोन – सोना लम्बे समय से सबसे लोकप्रिय संपत्ति वर्गों में से एक माना जाता है। गोल्ड लोन के लिए आपको सुरक्षा के रूप में सोने के आभूषण या सिक्के गिरवी रखने होते हैं।

प्रतिभूतियों पर लोन – प्रतिभूतियों पर लोन एक ऐसा ऋण है जिसमें आप अपने शेयर, म्युचुअल फंड या जीवन बीमा पॉलिसियों को अपनी ऋण राशि के विरुद्ध बैंक को संपार्श्विक के रूप में गिरवी रखते हैं। प्रतिभूतियों पर लोन आमतौर पर आपके द्वारा अपनी प्रतिभूतियों को जमा करने के बाद आपके खाते में एक ओवरड्राफ्ट सुविधा के रूप में पेश किया जाता है।

संपत्ति पर लोन – सबसे आम प्रकार के सुरक्षित ऋणों में से एक संपत्ति पर ऋण है। आवश्यक वित्त प्राप्त करने के लिए, आप किसी भी आवासीय, वाणिज्यिक या औद्योगिक संपत्ति को गिरवी रख सकते हैं। दी गई ऋण राशि ऋणदाता द्वारा भिन्न होती है और संपत्ति के मूल्य के एक विशेष प्रतिशत के बराबर होती है।

होम लोन – होम लोन एक प्रकार का सुरक्षित क्रेडिट है जो आपको अपने सपनों का घर खरीदने या बनाने की अनुमति देता है। अपने नए घर के लिए भूमि खरीदने के लिए। एक नया घर बनाने के लिए वित्तीय की आवश्यकता होगी। मौजूदा घर के नवीनीकरण या नए घर के लिए।

कॉर्पोरेट/बिजनेस या व्यवसाय लोन – कॉर्पोरेट/बिजनेस या व्यवसाय लोन, छोटे और मध्यम आकार की फर्मों को विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करने के लिए दिया जाता हैं। जब कंपनियां धन उधार लेती हैं, तो ऐसे ऋणों को कॉर्पोरेट ऋण के रूप में जाना जाता है। कॉर्पोरेट लोन व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए कंपनियों द्वारा उधार लिया गया ऋण है। कॉर्पोरेट ऋण का सबसे आम साधन एक बांड है। इन ऋणों का उपयोग विभिन्न प्रकार की चीजों के लिए किया जा सकता है जो कंपनी को फलने-फूलने में मदद करती हैं जैसे कि, उपकरण खरीदना, माल खरीदना, कर्मचारियों के वेतन का भुगतान, विपणन व्यय, व्यावसायिक ऋणों का भुगतान, प्रशासनिक खर्चों का भुगतान, और यहां तक कि एक नई शाखा शुरू करना।

असुरक्षित ऋण क्या है?

असुरक्षित ऋण के साथ, किसी संपत्ति की आवश्यकता नहीं होती है – हालाँकि यदि आप अपने ऋण भुगतान में चूक करते हैं तो भी आपको क्रेडिट संबंधी निहितार्थों का सामना करना पड़ेगा। लोन विभिन्न बातों पर, जैसे चुकौती इतिहास, उधारकर्ता के क्रेडिट स्कोर और अन्य विचारों पर निर्भर करता है. हालाँकि, अन्य ऋणों की तुलना में, भारत में इस प्रकार के ऋणों की ब्याज दर अधिक होती है। निम्नलिखित असुरक्षित ऋण के कई रूप हैं जिनका उपयोग आप अपनी आवश्यकताओं के लिए कर सकते हैं.

पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन (Personal Loan) एक अन-सिक्योर्ड लोन होता है, यानि ये लोन लेने के लिए कोई गारंटी/ सिक्योरिटी जमा करने या कुछ गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं होती है। आमतौर पर इस लोन का भुगतान आप 1 से 5 साल के बीच कर सकते हैं। यह सुरक्षित ऋण की तुलना में अधिक ब्याज दर पर उपलब्ध है क्योंकि यह असुरक्षित लोन है। यदि आपके पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर और एक उच्च और लगातार आय है तो आप यह लोन सस्ते ब्याज दर पर लें सकते हैं। पर्सनल लोन का इस्तेमाल कई तरह की चीजों के लिए किया जा सकता है, जैसे शादी के खर्चों के लिए, छुट्टी मनाने या विदेश यात्रा पर जाने के लिए, शिक्षा के लिए लोन, सामान्य पर्सनल लोन, कार लोन, घर ऋण आदि। इन प्रकारों में से हर एक की अपनी विशेषताएं होती हैं और उसका उपयोग व्यक्ति की आवश्यकताओं पर निर्भर करता है। इसके साथ ही, आधुनिक दुनिया में ऑनलाइन लोन अप्लाई का आसान हो गया है। यह व्यवस्था लोन के लिए आवेदन करने को आसान और तेज़ बनाती है। ऑनलाइन प्रक्रिया में आपको निर्धारित फॉर्म भरना होता है, आवश्यक दस्तावेज़ सबमिट करना होता है और उपयुक्त वित्तीय संस्था द्वारा आपका लोन स्वीकृत किया जाता है।

हमेशा पूछे जाने वाले प्रश्न जैसे :-

  1. पर्सनल लोन तुरंत कैसे लें?

पर्सनल लोन तुरंत लेने के लिए आप अपनी बैंक या वित्तीय संस्था से संपर्क करें, आवश्यक दस्तावेजों को तैयार रखें और उनकी प्रक्रिया का पालन करें।

  1. आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

आधार कार्ड पर लोन की राशि निर्भर करेगी वित्तीय संस्था और आपकी आय के आधार पर। आमतौर पर, आप आधार कार्ड पर 50,000 रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

  1. पर्सनल लोन नहीं चुकाया तो क्या होता है?

अगर आप समय से लोन नहीं चुकाते हैं तो इसका असर आपके क्रेडिट स्‍कोर पर पड़ता है और आपका रिकॉर्ड खराब हो जाता है. क्रेडिट स्‍कोर के आधार पर ही तमाम बैंक ये‍ निर्णय लेते हैं कि व्‍यक्ति को लोन देना चाहिए या नहीं और किस ब्‍याज दर पर देना चाहिए। दोबारा लोन मिलना मुश्किल हो जाता है।

  1. 10वीं की मार्कशीट पर कितना लोन मिल सकता है?

10वीं की मार्कशीट लोन प्रक्रिया के लिए वैध दस्तावेज नहीं है। आपको अन्य प्रासंगिक दस्तावेज जमा करने होंगे जो आपके रोजगार, वित्तीय स्थिति और भुगतान क्षमता को साबित कर सकते हैं।

  1. क्या भारत में छात्र को पर्सनल लोन मिल सकता है?

हां, भारत में छात्रों को पर्सनल लोन मिल सकता है। कई वित्तीय संस्थाएं छात्रों को शिक्षा के लिए पर्सनल लोन प्रदान करती हैं, जो उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको अपनी वित्तीय संस्था से संपर्क करना होगा और उनकी नियमों और प्रक्रियाओं का पालन करना होगा।

  1. कौन सा बैंक तुरंत लोन देता है?

IDFC फर्स्ट बैंक व एक्सिस, HDFC बैंक जैसे कई बैंक इंस्टेंट पर्सनल लोन ऑफ़र करते हैं।

  1. पर्सनल लोन लेने में क्या क्या चाहिए?

पहचान प्रमाण, हस्ताक्षर प्रमाण, पैन कार्ड, पता प्रमाण, पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट, पिछले 3 महीनों की सैलरी स्लिप, ITR / फॉर्म 16.

  1. कौन सा बैंक सबसे तेज पर्सनल लोन देता है?

एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को 10 सेकंड में प्री-अप्रूव्ड लोन प्रदान करता है। गैर-एचडीएफसी बैंक ग्राहकों को 4 घंटे में मिल सकता है लोन। यदि आप सोच रहे हैं कि इंस्टेंट लोन कैसे प्राप्त करें, तो अब और आश्चर्य न करें। फटाफट लोन ले सकते है।

WhatsApp Group Apply Now

Leave a Comment