जनधन खाता से जीरो बैलेंस के बावजूद भी 10000 रुपये निकाले जाने की क्या है पूरी जानकारी?

जन धन योजना क्या है – केंद्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक प्रधानमंत्री जन-धन योजना 28 अगस्त 2023 को 9 साल पूरे हो गए हैं। पहली बार देश की बागडोर संभालने के बाद नरेंद्र मोदी जी ने 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले से इस योजना की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री जन धन योजना प्रधानमंत्री जन-धन योजना का उद्देश्य वंचित वर्गो जैसे कमजोर वर्गो और कम आय वर्गो को विभिन्न वित्तीय सेवाएं जैसे मूल बचत बैंक खाते की उपलब्धता, आवश्यकता आधारित ऋण की उपलब्धता, विप्रेषण सुविधा, बीमा तथा पेंशन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करना है।

जन धन योजना के तहत खोले गए अकाउंट में पैसे नहीं होने पर भी आप 10000 रुपये तक निकाल सकते हैं। प्रधानमंत्री जनधन योजना खाता आप पब्लिक सेक्टर बैंक में खोल सकते हैं। देश के गरीब और पिछड़े तबके के लोगों को आर्थिक सहायता देने के मकसद से सरकार कई तरह की योजनाएं चलाती है अगर आपका भी जनधन खाता खुला हुआ है और आप जीरो बैलेंस होने के बावजूद भी 10000 रुपये की ओवरड्राफ्ट हाथों हाथ लेना चाहते हैं तो या आर्टिकल सिर्फ सिर्फ आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकते हैं।

भारत के सभी नागरिक इसके लिए पात्र हैं। जन धन खाते से प्रमुख लाभ – इस योजना के अंतर्गत सभी के लिए वित्तीय स्वतंत्रता है। Jan Dhan Yojana के अनुसार जीरो बैलेंस के बावजूद भी 10000 रुपये कैसे लेंगे इसकी विस्तृत जानकारी हम प्रदान करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दे की जनधन खाता में यह सुविधा प्रदान करती है कि अगर उनके खाते में जीरो बैलेंस है तो भी वह 10000 रुपये की ओवरड्राफ्ट हाथों-हाथ प्राप्त कर सकते हैं व आर्थिक विकास सुनिश्चित कर सके।

जनधन अकाउंट कौन-कौन खुलवा सकता है?

भारत में रहने वाला कोई भी आदमी पीएम जनधन खाता खुलवा सकता है, इस स्कीम को खासतौर पर उन लोगों के लिए लॉन्च किया गया है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और अब तक बैंकिंग सिस्टम से नहीं जुड़ पाए हैं। इस खाते को आप बिना किसी बैलेंस यानी जीरो बैलेंस पर खुलवा सकते हैं। जीरो बैलेंस अकाउंट से मतलब ऐसे अकाउंट से है, जिसे जीरो बैलेंस यानी शून्य राशि से खोला जा सकता है। इसमें कोई न्यूनतम राशि रखने की अनिवार्यता नहीं होती है, यानी जीरो बैलेंस बरकरार रखा जाता है।

पीएम जन धन योजना के तहत मिलने वाले लाभ क्या क्या है?

  • जिनके पास खाता नहीं है वह खाता खुलवा सकता है।
  • यह खाता जीरो बैलेंस खाता होता है यानि खाते में रकम रखने की मजबूरी नहीं है और बैंक कोई जुर्माना नहीं लगा सकता है।
  • जमा राशि पर ब्याज की सुविधा है।
  • जन धन के खाताधारक को Rupay Debit Card की सुविधा भी मिलती है।
  • इसके अलावा एक लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा भी मिलता है। इस राशि को 28-08-2018 के बाद से जारी रुपये कार्ड के साथ दो लाख रुपये कर दिया गया है।
  • 10 हजार रुपये तक की ओवरड्राफ्ट सुविधा भी पात्र खाताधारक को दी जाती है।
  • जनधन खाता धारक को सरकार की Direct Benefit Transfer DBT का लाभ भी खाते में मिलता है। प्रधानमंत्री जीवन जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, मुद्रा योजना का लाभ खातों के जरिए ही मिलता है।

जनधन खाते की लिमिट कितनी होती है?

इसमें आपको बाकी सभी बैंकिंग सुविधाओं के साथ 10000 रुपये तक ओवरड्राफ्ट करने की सुविधा मिलती है। नई दिल्ली, प्रधानमंत्री जन धन योजना के तहत बैंक अकाउंट खुलवाने पर कई तरह की बैंकिंग सुविधाएं जैसे :- चेक बुक, पासबुक, एक्सीडेंटल इंश्योरेंस आदि मिलती है।

Jan Dhan Yojana की विशेषताएं क्या है?

जन धन योजना के मुख्य विशेषताएं प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत केवल एक खाता नहीं बल्कि जनधन बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने वाली आर्थिक योजनाएं जिसके तहत व्यक्तियों को जीरो बैलेंस अकाउंट खुलवा सकते हैं।
इस खाते के साथ फ्री एटीएम कार्ड फ्री पासबुक एवं यूपीआई और अन्य बहुत सारी सुविधाओं प्रदान की जाती है।

जाने जन धन खाता में जीरो बैलेंस के बावजूद भी 10000 रुपये कौन ले सकता है?

  • अगर आपका एक जनधन खाता खुला हुआ है और अचानक से आपको पैसों की आवश्यकता हो जाती है तो, केंद्र सरकार द्वारा जनधन खाताधारकों को यह सुविधा प्रदान करती है कि वह अपने जनधन खाता में 10000 रुपये तक की ओवरड्राफ्ट लिमिट ले सकते हैं जिसे आपको एक निर्धारित समय पर किस्त के अनुसार चुकाना होगा। यह सुविधा Jan Dhan Yojana New Update के तहत ही खाताधारकों को दिया जाता है।
  • अगर आप एक जनधन खाताधारक है और आपके खाते में जीरो बैलेंस है और 10000 रुपये की ओवरड्राफ्ट लिमिट लेना चाहते हैं तो इसके लिए अपने नजदीकी जनधन खाता ब्रांच जाएं और वहां से 10000 रुपये की ओवरड्राफ्ट ओवरड्राफ्ट लिमिट प्राप्त करें।

Jan Dhan Yojana New Update के तहत ओवरड्राफ्ट के अंतर्गत 10000 रुपये प्राप्त करने हेतु नियम एवं शर्तें?

अगर आप एक जनधन खाता धारक है और आपके खाते में जीरो बैलेंस है लेकिन आप ओवरड्राफ्ट के अंतर्गत 10000 रुपये प्राप्त करना चाहते हैं तो, इसके लिए आपका खाता कम से कम 6 महीने पुराना होना चाहिए इसके बावजूद ही आपको जन धन खाता में 10000 रुपये का ओवरड्राफ्ट दिया जाएगा। साथ ही साथ आर्टिकल में हम आपके पूरे विस्तार से बता देना चाहते हैं कि यह सुविधा पहले जनधन खाताधारकों को सिर्फ और सिर्फ 5000 रुपये की ओवरड्राफ्ट लिमिट दिया जाता था। लेकिन हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा बैंक के आदेश पड़ने पर निर्धारित अमाउंट राशि 5000 रुपये को बढ़ाकर अब 10000 रुपये की ओवरड्राफ्ट लिमिट कर दिया गया हैं।

उम्मीद करता हूं कि इस पोस्ट में हमने जो भी जानकारी विस्तार साझा की है उन्हें आप पढ़कर Jan Dhan Yojana के अनुसार जीरो बैलेंस के बावजूद भी 10000 रुपये कैसे प्राप्त करेंगे।

Leave a Comment