स्वयं सहायता समूह से लोन कैसे मिलता है?

स्वयं सहायता समूह से लोन कैसे मिलता है – अगर आप लोन लेना चाहते हैं तो आज हम आपको इस आर्टिकल में स्वयं सहायता समूह से लोन कैसे मिलेगा इसकी पूरी जानकारी देंगे। यह सहायता समूह है हर गांव में होता है जो 10-20 महिलाओं का एक समूह होता है, इसमें महिलाएं थोड़े – थोड़े करके पैसे इकट्ठे करते हैं। उसके बाद जिन महिलाओं को पैसे की आवश्यकता होती है उन्हें लोन के रूप में दिया जाता है। इस योजना से गरीबों को आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं जिससे लोन लेकर अपनी जरूरतो को पूरा कर सके।

ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य इस ही इस योजना को शुरू किया गया हैं। यह लोन उन महिलाओं को दिया जाता हैं जो खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं। गृह उद्योग शुरू करने वाली महिलाओं को इस योजना की मदद से आर्थिक सहायता दी जाती हैं। वे लोन लेकर अपने परिवार की मदद करके उनकी जरूरतों को पूरी कर सकते हैं। अगर आप स्वयं सहायता समूह से लोन कैसे मिलता है इसकी सभी जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे इसकी पूरी जानकारी दिया है आप इसे अवश्य पढ़े।

इसे पढ़ें :- Bank of Baroda Personal Loan Kaise Le? | ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

स्वयं सहायता समूह से कितना लोन लिया जा सकता है?

स्वयं सहायता समूह बनने के 3 महीने बाद समूह को 12000 रुपये से 15000 रुपये तक का लोन दिया जाता है लेकिन इस लोन को चुकाना नहीं होता है। इस पैसे का इस्तेमाल समूह के काम के लिए किया जाता है। इस समूह के तहत छोटे स्तर पर कार्य करने के लिए महिलाओं को सामुदायिक निवेश नीति के तहत 50000 रुपये तक का लोन दिया जाता है। इसके अतिरिक्त 6 माह बाद सरकार द्वारा दिए जाने वाले 1 लाख रुपये से अधिक ऋण राशि पर बैंक द्वारा 7% से लेकर 12% तक ब्याज लिया जाता है।

स्वयं सहायता समूह लोन की जानकारी :-

इस तरह के लोन में जो भी महिलाएं शामिल होती हैं उनके लिए यह जरुरी हैं की वो एक साथ ही क़िस्त को जमा कराएँ।
लोन को लेने के बाद इसमें सभी महिलाओं को एक साथ आना जरुरी हैं।
ग्रुप में अगर कोई महिला राशि का भुगतान करने में असमर्थ रहती हैं तो उसके लिए बाकि ग्रुप की महिलाएं जिम्मेदार रहती हैं।

इसे पढ़ें :- Golden Pocket se Loan Kaise Prapt Krein? | Golden Pocket से लोन In Hindi?

स्वयं सहायता समूह लोन के लिए कौन कौन से दस्तावेज चाहिए?

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • समूह की सदस्यता आईडी
  • बैंक स्टेटमेंट
  • निवास प्रमाण पत्र

स्वयं सहायता समूह से लोन के लिए पात्रता क्या होनी चाहिए?

  • स्वयं सहायता समूह में शामिल महिला की आयु 18 से 65 वर्ष के बिच होना चाहिए।
  • समूह में जुड़े महिलाओं को हर महीने कुछ राशि जमा करने होंगे।
  • लोन लेने के लिए समूह कम से कम 6 महीने से एक्टिव होना चाहिए।
  • लोन लेने के लिए आवेदन सभी महिला के हिट से करना होगा।

इसे पढ़ें :- Branch Se Loan argent kaise le? | Branch se instant personal loan kaise le?

स्वयं सहायता समूह से लोन कैसे मिलता है?

  1. सबसे पहले महिला समूह को ऑनलाइन लोन लेने के लिए सरकार की वेबसाइट nrlm.gov.in को ओपन करना होगा अगर आप सीधे वेबसाइट में जाना चाहते है तो इस लिंक का उपयोग करें
  2. इसके बाद राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे quick links के विकल्प में जाने पर SHG bank loan के ऑप्शन दिखाई देगा जिसे सेलेक्ट करना है।
  3. इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमे 3 step दिखाई देगा तो आप 1 step को सेलेक्ट करके यूजरनेम ,पासवर्ड एवं कैप्चा कोड भरकर login बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  4. लॉगिन के ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद लोन के लिए आवेदन करने का फॉर्म खुल जायेगा जिसमे पूछे गए सभी जानकारी भरना है जैसे – अपना समूह आईडी ,मेंबर नेम ,बैंक खाता विवरण ,लोन की राशि आदि प्रकार के सभी जानकारी को भरना है।
  5. इसके पूछे गए सभी दस्तावेज को अपलोड करके submit बटन को सेलेक्ट कर देना है।
  6. अगर आप इसके पात्र होंगे तो आपको बैंक के अधिकारी सम्पर्क जरूर करेंगे।
  7. इस प्रकार स्वयं सहायता समूह घर बैठे लोन प्राप्त कर सकते है।

इसे भी पढ़ें :- TrueBalance Loan App से लोन कैसे लें? | TrueBalance Se 1 lakh Loan kaise apply karein?

स्वयं सहायता समूह से लोन कैसे मिलता है , इसकी सभी जानकारी हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से दिया है जिससे आप समूह से आसानी से लोन ले सकते हैं। इसके माध्यम से महिलाओं को आर्थिक सहायता मिलती है इस लोन से वे अपने घर की जरूरतों को पूरा कर सकती हैं। तो आप भी इससे लोन लेकर इसका लाभ उठा सकते हैं।

हमने आपको स्वयं समूह सहायता से लोन कैसे मिलता है इसकी सभी जानकारी हमने इस पोस्ट में दे दिया है, आशा है कि आपको सारी जानकारी अच्छे से समझ आ गई होगी। अगर आपको ऐसी और भी लोन से संबंधित जानकारी लेना है तो mohitlyrics.com से मिल जायेगा। अगर ये पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे जरूर शेयर करें।

धन्यवाद!

Questions & Answers :-

स्वयं सहायता समूह को लोन किस ब्याज दर पर मिलता है?

स्वयं सहायता समूह में 7.5% से 12% की ब्याज दर पर लोन दिया जाता है।

स्वयं सहायता समूह का पैसा कब आता है?

स्वयं सहायता समूह को तीन महीना होने के बाद 1500 रूपये मिलेंगे। इसके बाद समूह गठन को 6 महीने होने के बाद 15000 रूपये मिलेंगे। इसके बाद जो महिलाएं रोजगार करना चाहती है उनको रोजगार के लिए 50000 से 110000 तक का लोन मिलेगा।

अपना स्वयं सहायता समूह ऑनलाइन कैसे देखें?

सरकार की वेबसाइट nrlm.gov.in को ओपन करके आप घर बैठे अपना स्वयं सहायता के सभी महिला के नाम एवं विवरण देख सकते है।

स्वयं सहायता समूह क्या क्या लाभ मिलते है?

स्वयं सहायता समूह को रोजगार शुरू करने के लिए बहुत कम ब्याज में लोन मिलता है एवं सरकारी नौकरी करने का भी अवसर प्रदान करते है।

Leave a Comment