भारतीय स्टेट बैंक से कार लोन

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में भारतीय स्टेट बैंक से कार लोन के बारे में बातें करेंगे। इस पोस्ट में हम सबसे पहले बात करेंगे भारतीय स्टेट बैंक के कार लोन की ब्याज दर किस तरिके से लगाई जाती हैं। यदि आप पेट्रोल या डीजल की कार ले रहे हैं तो ब्याज दर क्या लगेगी और यदि आप इलेक्ट्रिक कार खरीद रहे हैं तो उस पर आपको किस प्रकार की कर छूट मिलेगी, इसके अलावा हम स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की प्रोसेसिंग फीस पर भी नजर डालेंगे।

हम भारतीय स्टेट बैंक के कार लोन का लाभ कैसे उठा सकते हैं।, वेतनभोगी व्यक्तियों के लिए मापदंड, आपको भुगतान की जाने वाली ब्याज दरें, और यदि आप स्व-रोज़गार या सरकारी कर्मचारी हैं तो वे कैसे भिन्न हैं। इसलिए, हम अलग-अलग स्थितियों के लिए अलग-अलग मापदंडों के बारे में हम इस वीडियो में सारी बातें करेंगे।

यदि मैं कार लोन की बात करूं तो यह बैंक की एक सुरक्षित संपत्ति है। तो, एक सुरक्षित संपत्ति क्या है? मान लीजिए, कोई भी कुछ समय तक किश्त चुकाने के बाद किस्ते भरना बंद कर देता हैतो बैंकिंग शर्तों के अनुसार, हमने जिस वस्तु पर लोन ले रखा है वो वस्तु बैंक के पास गिरवी होती है। जब ग्राहक किस्तों का भुगतान करना बंद कर देता है, तो बैंक अपना बकाया वसूलने के लिए उस वस्तु को अपने कब्जे में ले सकता है और उसकी नीलामी कर सकता है। इसी तरह, कार लोन के मामले में भी है, कार को बैंक के पास गिरवी रखा गया है जिसे हाइपोथेकेशन शुल्क कहा जाता है। इसका मतलब ये है कि कार बैंक के पास गिरवी है, भले ही वह मेरे पास है या मैं उसे चला रहा हूं।

अगर हम कार की किश्तें चुकाना बंद कर दें तो, तो बैंक कार जब्त करके, इसे खुले बाजार में बेच सकता है और अपना बकाया वसूल सकता है। जब हम कार लोन लेते हैं और हमें आरसी मिलती है तो आरसी पर आप देखेंगे कि अगर एसबीआई से कार लोन लिया हुआ है तो उस आरसी पर आपको ‘स्टेट बैंक ऑफ इंडिया दृष्टिबंधक’ लिखा हुआ मिलेगा। जिसका सीधा सा मतलब है कि हमारी कार भारतीय स्टेट बैंक के पास गिरवी है। इसलिए, भले ही हम इसे चला रहे हों, लोन राशि चुकाने तक यह भारतीय स्टेट बैंक के पास गिरवी रहती है। जब हम पूरा कार लोन भर देंगे तो बैंक से हमें एनओसी लेना होगा। एक बार जब हम एनओसी ले लेते हैं, तो आरसी से हाइपोथिकेशन हटवा सकते हैं।

अगर हम कार लोन लेना चाहते हैं तो एक उदाहरण के तौर पर बात करेंगें। Maruti Dzire ZXI Plus मैनुअल के लिए लोन और EMI की अगर आप मारुति सुजुकी डिजायर ZXI Plus यानी टॉप वेरिएंट का मैनुअल खरीदने जा रहे हैं, तो बता दें कि इसकी कीमत 8.89 लाख रुपये है और आपको रजिस्ट्रेशन और बीमा भी कराना होगा, जो अनिवार्य है। इसकी ऑन-रोड कीमत 9.94 लाख रुपये है। अगर आप इस माडल के लिए एक लाख रूपये डाउन पेमेंट कर रहे हैं तो फिर आपको 8.94 लाख रुपये का लोन लेना पड़ेगा। अगर आप यह लोन 5 साल तक के लिए लेते है और अगर इसका ब्याज दर 9.15 पर्सेंट का है, तो आपको हर महीने 18,519 रुपये EMI के रूप में पेमेंट करना होगा। वहीं आपको करीब 2.22 लाख रुपये का ब्याज देना पड़ेगा।

पहले, बैंक एक्स-शोरूम कीमत का 90% ऋण के रूप में देते थे, और ग्राहक को शेष 10% और अन्य खर्चों का भुगतान डाउन पेमेंट के रूप में खुद करना पड़ता था। लेकिन आजकल, कॉम्पीशन इतना ज्यादा बढ़ गया है कि एसबीआई सहित सभी बैंक कहते हैं कि वे कुल लागत यानी ऑन-रोड कीमत का 90% लोन के रूप में प्रदान करेंगे।

मान लीजिये कार की ऑन-रोड कीमत 10 लाख रुपए है, तो वे जो लोन राशि 9 लाख रुपए प्रदान करेंगे और शेष 1 लाख रुपए का आपको डाउन पेमेंट के रूप में एडवांस भुगतान करना होगा। तो पहली बात तो यह है कि आजकल 90% बैंक आपको ऑन-रोड कीमत के आधार पर लोन देंगे।

अब, दूसरी बात यह है कि कार एक मूल्यह्रास संपत्ति है। भले ही आज इसकी कीमत 9 लाख है, लेकिन समय के साथ इसकी कीमत कम होती जाएगी। चार से पांच साल में इसकी कीमत 3 से 4 लाख रुपए तक गिर सकती है, इसलिए यह एक मूल्यह्रास संपत्ति है। दूसरी बात यह है कि कार को बनाए रखना, बहुत महंगा काम है।

कार लेना एक अनावश्यक खर्च माना जाता है । यदि आप कार लोन लेने की सोच रहे हैं। यदि यह आवश्यक है तो कार ले लें।अन्यथा मत लें, अगर हम कोई सेल्स वगैरा का काम कर रहे हैं या हमारा बिजनेस ही ऐसा है कि हमें अलग-अलग स्थानों पर जाना पड़ता है तो अगर कार की जरूरत समझते हो तो ले लें। ये व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करता है या यदि आपके परिवार के लिए हर दिन अलग-अलग स्थानों की यात्रा करना आवश्यक है, तो कार लेना फायदेमंद होगा। ज्यादातर लोग दिखावा करने के लिए अत्यधिक महंगी कार खरीदते है तो आप ऐसा कुछ न करें।

अगर कार खर्चो की बात करूं तो य बहुत ज्यादा होते हैं। कार की ईएमआई 18750 रुपए होगी। लेकिन 5 वर्षों में, यदि मैं खर्चों को देखूं, जब हम कार चलाएंगे, तो हम प्रति वर्ष कम से कम 20,000 किमी ड्राइव करेंगे। आजकल पेट्रोल की कीमत लगभग ₹100 प्रति लीटर है। अगले 5 वर्षों तक पेट्रोल की कीमत को देखें तो पेट्रोल की कीमतें पांच साल में 120 या 140 रुपये प्रति लीटर तक भी पहुंच सकती हैं, फिर भी मैं मानूंगा कि यह 100 रुपये है। कार के औसत माइलेज 20 किलोमीटर प्रति लीटर के साथ, यदि आप प्रति वर्ष 20,000 किलोमीटर गाड़ी चला रहे हैं, तो आप पेट्रोल पर प्रति वर्ष लगभग 1 लाख रुपये खर्च करेंगे। आप इन 5 वर्षों में 5 लाख अतिरिक्त खर्च कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त बीमा लागत भी आती है, तो पहले वर्ष में यह 34000 रुपए है , फिर अगले वर्ष, यह 26,000 होगी और समय के साथ यह घटती जाएगी। इन 5 वर्षों में, आपने बीमा पर भी 1.20 लाख रुपये खर्च किए जायेंगे। फिर आपको हर 10,000 किलोमीटर पर अपनी कार की सर्विस भी करानी होगी, कार की सर्विसिंग का खर्च लगभग 6-7K रुपए होगा।

यदि आप 3 साल में 52 ,000 किलोमीटर कार चलते हैं और हर साल 13000 रुपए का सर्विसिंग टेक्स देते हैं। 52,000 किलोमीटर ड्राइव करने के बाद, आपको टायर बदलने की आवश्यकता होगी, चारों के लिए लगभग 32000 रुपए का खर्च आएगा। कार की रखरखाव लागत पांच वर्षों में 1 लाख रुपए के लगभग आती है। तो, यह खर्चा लगभग 7 लाख रुपये हो जायेगा और कार की कीमत 9 लाख रुपये है। अगर आप इसे एक साथ जोड़ते हैं, तो यह 5 वर्षों में 16 लाख रुपए का खर्च होगा होगा।

अब मैं आपको अपना अनुभव बता रहा हूं कि अगर मैंने ये रुपया कार लेने की बजाय किसी ऐसी जगह निवेश किया होता जहां पैसे को बढ़ाया जाता है, जैसे मैं अपने लिए एक छोटा सा प्लॉट खरीद सकता या मैं इन पैसे को म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकता या मैं इसके साथ कुछ स्टॉक खरीदता या मैं बैंक में FD कर देता। तो कितना फायदा होने वाला होता।

फिर भी यदि आप भारतीय स्टेट बैंक से लोन ले रहे हैं तो आपकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 70 वर्ष होनी चाहिए। अब, यदि आप सरकारी कर्मचारी, तो आपकी न्यूनतम आय 3 लाख रुपए वार्षिक होनी चाहिए। यदि आप स्व-रोज़गार हैं या आपका अपना व्यवसाय है, या यदि आप निजी क्षेत्र में हैं, तो इस स्थिति में भी आपकी आय 3 लाख प्रति वर्ष होनी चाहिए। एक बहुत ही सरल नियम है जिसका पालन किया जाता है। मान लीजिए, यदि आपका वेतन 10 हजार, 20 हजार या 30 हजार रुपए है, तो उस पर आपको लोन के रूप में कितनी राशि मिल सकती है, इसकी बहुत सरल गणना का तरीका यह है कि हमे अपने वेतन को 20 से गुणा करें, यह बैंकों के नियम के अनुसार ये अधिकतम राशि होगी, जो आपको कार लोन के रूप में मिल सकती है।

यदि किसी का वेतन ₹30K प्रति माह है, तो उसे 20 से गुणा करें; तो, उस व्यक्ति को कार लोनके रूप में ₹6 लाख रुपए तक मिलेगा। अगर कोई खेती-किसानी का काम करता है तो उसके लिए आईटीआर दाखिल करना अनिवार्य नहीं है. हालाँकि, यदि वे ₹30K की आय घोषित करते हैं, तो वे उस राशि से 20 गुना से अधिक ऋण प्राप्त नहीं कर सकते हैं। कृषि क्षेत्र से जुड़े लोग आम तौर पर अपनी आय का 15 गुना तक कार लोन के लिए अधिकतम राशि 4.50000 रुपए प्राप्त कर सकते हैं।

एसबीआई के कार लोन की विशेषताओं पर नजर डालते हैं। तो, आपकी लोन अवधि न्यूनतम 1 वर्ष और अधिकतम 7 वर्ष होनी चाहिए। अब, पूर्व भुगतान का प्रावधान है। उदाहरण के लिए, आपकी किस्त ₹14K निर्धारित है, और आप अगले महीने ₹16k और फिर अगले महीने 20K का भुगतान करते हैं। अब, आप इस तरह से भुगतान कर सकते हैं, और इसके लिए कोई जुर्माना नहीं लगता।

यदि आप एक महीने में ₹14K ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं, और अगले महीने भी ₹14k का भुगतान कर रहे हैं, तो आप अगले महीने में शेष लोन का भुगतान नहीं कर सकते हैं,तो आप 2 वर्ष से पहले फौजदारी के लिए नहीं जा सकते। दो साल पूरे होने के बाद, आप किसी भी समय फौजदारी के लिए जा सकते हैं। आपसे कोई जुर्माना नहीं लिया जाएगा.

अगर हम इलेक्ट्रिक कार पर लोन लेते है तो ब्याज दर थोड़ी कम हो सकती है। तब यह 8.85% से 9.55% के बीच होगा। अब वहां टू-व्हीलर लोन सबसे ज्यादा है। यह दर 13.10% से 14.60% के बीच है। प्रोसेसिंग शुल्क लगभग समान है। यह प्रतिशत के हिसाब से लागू नहीं होता है और यह काफी कम है।

जानकारी के लिए बता दूँ , 5 लाख की लोन राशि के लिए, प्रोसेसिंग शुल्क 750 रुपए और जीएसटी अलग से देना होता है। कार पर जीएसटी 28% की दर से लगाया जाता है। 5 से 10 लाख के लिए प्रोसेसिंग शुल्क ₹1250 है; 10 लाख से अधिक के लिए, यह ₹1500 है।

यदि आप इलेक्ट्रिक कार खरीद रहे हैं, तो प्रोसेसिंग शुल्क आधा कर दिया गया है यानी 50% कम लगता हैं।

रही बात ​​दस्तावेजों की, यदि आप एक वेतनभोगी व्यक्ति हैं, तो आपको फॉर्म 16 की आवश्यकता होगी, जहां आपको वर्ष के सभी क्रेडिट दिखाने होंगे। फिर आपको नवीनतम वेतन पर्ची, साथ ही निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी, जिसके लिए आधार कार्ड वैध है, और आपको अपना केवाईसी सामान्य आधार और पैन कार्ड के साथ करना होगा।

अब निवास के स्व-रोज़गार प्रमाण के लिए, आप बिजली बिल, आधार कार्ड, पिछले 2 वर्षों का आईटीआर जरूरी है, और यदि आप स्व-रोज़गार हैं या आपका कोई व्यवसाय है, तो पिछले 2 सालों की बिज़नेस बैलेंस शीट दे सकते हैं।

अब मैं कार लोन कैलकुलेटर समझाऊंगा। अगर आप इलेक्ट्रिक कार ले रहे हैं तो सेक्शन 80 ईईबी के तहत आप 1.5 लाख रुपये की इनकम टैक्स छूट का लाभ उठा सकते हैं।

लेकिन यह कार की कीमत पर नहीं, ब्याज भुगतान पर है। मान लीजिए, एक साल का ब्याज कुल मिलाकर 72K हो गया। तो, आपको 72K की टैक्स छूट मिलेगी। आपको 1.5 लाख तक की ब्याज राशि पर टैक्स छूट मिल सकती है।

और इसीलिए मैं सलाह दूंगा कि भले ही कोई भी बैंक आपको 7 साल के लिए कार लोन दे, लेकिन आपको पूरे 7 साल के लिए लोन नहीं लेना चाहिए। लोन भरने का टारगेट ज्यादा से ज्यादा 4 -5 साल का रखें। लोन की अवधि जितनी कम होगी, आपको बैंक को उतना ही कम ब्याज देना होगा।

तो, यह सब कार ऋण के बारे में था। यदि आपको यह वीडियो अच्छा लगा हो तो कृपया चैनल को सब्सक्राइब करें। इस पोस्ट को लाइक करें, फिर मिलते हैं अगली पोस्ट में। पोस्ट में लास्ट तक बने राहने के लिए आप सभी को धन्यवाद।

WhatsApp Group Apply Now

Leave a Comment