कोटक मोबाइल बैंकिंग ऐप से लोन कैसे लें?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

दोस्तों, अगर आपको पर्सनल लोन की जरूरत है तो आप कोटक मोबाइल बैंकिंग ऐप से मोबाइल से लोन ले सकते हैं, कोटक मोबाइल बैंकिंग ऐप सर्वश्रेष्ठ लोन ऐप है, जो चलते-फिरते बैंकिंग प्रदान करता है, जो आज के डिजिटल युग में बहुत जरूरी है। यदि आप मौजूदा कोटक ग्राहक नहीं हैं, तो आप अपनी निकटतम शाखा में जाकर कोटक बचत खाता या 811 डिजिटल बैंक खाता खोल सकते हैं। मोबाइल से लोन प्राप्त करने के लिए, सबसे पहले आपको कोटक मोबाइल बैंकिंग ऐप की वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन पर जाना होगा। वहां, आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में जानकारी मिलेगी जिसमें आपको आवश्यक दस्तावेज़ और व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। आपका आधार, पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, वेतन प्रमाणपत्र, जैसे दस्तावेज़ की आवश्यकता हो सकती है। आवेदन के साथ ही, आपको अपने साक्षात्कार के लिए बुलाया जा सकता है। ब्याज दरें और अन्य शर्तें भी आवेदन प्रक्रिया के दौरान स्पष्ट होंगी, इसलिए ध्यानपूर्वक सभी विवरणों को पढ़ें और समझें। पूरी प्रक्रिया के बाद, आपको लोन की मंज़ूरी और राशि मिलती है जो सीधे आपके बैंक खाते में जमा की जाती है।

मोबाइल लोन क्या है?

आज के डिजिटल युग में, मोबाइल से लोन लेना आसान और सुविधाजनक हो गया है। मोबाइल से पर्सनल लोन ले सकते है जिसे आप अपने स्मार्टफोन या टैबलेट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं। यह लोन उन लोगों के लिए उपयोगी है जिन्हें फटाफट धन की आवश्यकता होती है और वे बैंक शाखा में जाने का समय उनके पास होता नहीं हैं। मोबाइल से लोन लेने की प्रक्रिया आसान है, और आप पुरे सप्ताह २४ घंटे लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। आइए इस पोस्ट में, हम जानेगे कि मोबाइल से लोन कैसे मिलेगा, आवेदन प्रक्रिया क्या है, ब्याज दरें क्या हैं, और आवश्यक दस्तावेज़ क्या हैं। यदि आप मौजूदा कोटक ग्राहक हैं, तो आप ऐप की 250+ सुविधाओं का उपयोग बैंक, बिल भुगतान, निवेश, खरीदारी और सेवाओं तक पहुंच के लिए कर सकते हैं।

मोबाइल से लोन लेने की अधिकतम राशि क्या हो सकती है?

मोबाइल से लोन लेने की अधिकतम राशि आपकी क्रेडिट प्रोफ़ाइल और आय पर निर्भर करती है। आप अधिकतम रु. 5 लाख तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल से लोन की ब्याज दरें कैसी होती हैं?

मोबाइल से लोन की ब्याज दरें आपकी क्रेडिट प्रोफ़ाइल और लोन की राशि के आधार पर भिन्न होती हैं। आमतौर पर, लोन पर ब्याज दर 10.99% प्रति वर्ष से शुरू होती हैं।

मोबाइल से लोन के लिए कितना समय लगता है?

आप कोटक महिंद्रा बैंक से रु. 5 लाख तक का लोन 30 मिनट के अंदर प्राप्त कर सकते हैं।

पर्सनल लोन के प्रकार क्या हैं?

पर्सनल लोन पर विचार करते समय, यह समझना आवश्यक है कि कई प्रकार के पर्सनल लोन उपलब्ध हैं, प्रत्येक को अलग-अलग उद्देश्यों के लिए डिज़ाइन किया गया है। यहां कुछ सामान्य प्रकार के व्यक्तिगत ऋण दिए गए हैं, जिन्हें सरल शब्दों में समझाया गया है :-

  • इंस्टेंट पर्सनल लोन : इस लोन को तत्परता से प्रदान किया जाता है और राशि तुरंत आपके खाते में ट्रांसफर होती है। इसमें प्री-अप्रूवल प्रक्रिया नहीं होती है, लेकिन कस्टमर्स की क्रेडिट प्रोफाइल के आधार पर इसे प्रदान किया जा सकता है।
  • प्री-अप्रूवड पर्सनल लोन : इस लोन की प्राप्ति में पहले ही एक प्रकार की मंजूरी होती है, जिससे आवश्यक राशि तुरंत उपलब्ध होती है। बैंक या एनबीएफसी इसे कस्टमर्स की क्रेडिट हिस्ट्री, इनकम, और अन्य विवादास्पद आंकड़ों के आधार पर प्रदान कर सकते हैं।
  • शॉर्ट-टर्म पर्सनल लोन : इसे छोटे समय के लिए प्रदान किया जाता है, जो कुछ दिनों से लेकर 12 महीने तक का हो सकता है।
  • कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन : इसका उपयोग स्मार्टफोन, फर्नीचर, आदि की खरीददारी के लिए किया जा सकता है। कुछ उत्पादों के लिए डाउनपेमेंट और प्रोसेसिंग फीस भी देनी पड़ सकती है।
  • पर्सनल लोन बैलेंस ट्रांसफर : इस सुविधा के अंतर्गत कस्टमर्स अपने पर्सनल लोन को कम ब्याज दरों या बेहतर लोन शर्तों के लिए किसी अन्य बैंक/NBFC को ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • टॉप-अप पर्सनल लोन : यह लोन मौजूदा पर्सनल लोन कस्टमर्स को दिया जाता है जिन्हें वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अतिरिक्त पैसों की ज़रूरत होती है।
  • मैरिज लोन : इसे शादी के खर्चों के लिए लिया जा सकता है और यह पर्सनल लोन का एक प्रकार है।
  • हायर एजुकेशन लोन : इस लोन का उपयोग विदेश में पढ़ाई के लिए किया जा सकता है, जैसे कि कॉलेज की फीस, फ्लाइट टिकट, वीजा, और वहां रहने के खर्च।
  • मेडिकल लोन : अचानक होने वाली मेडिकल इमरजेंसी के लिए इस लोन का उपयोग किया जा सकता है, जब मेडिकल इंश्योरेंस नहीं है।
  • होम रेनोवेशन लोन : इसे अपने घर को बेहतर बनाने के लिए लिया जा सकता है।
  • ट्रेवल लोन : छुट्टियों मनाने या घूमने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • डेट कंसोलिडेशन लोन : यदि आप कई छोटे ईएमआई का भुगतान कर रहे हैं, तो आप एक ही ईएमआई के लिए डेट कंसोलिडेशन लोन लेकर उन सभी को संग्रहित कर सकते हैं।

पर्सनल लोन के लाभ

पर्सनल लोन के लिए आपको बहुत सारे दस्तावेज़ की आवश्यकता नहीं होती, आप न्यूनतम दस्तावेज़ों के साथ ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।
दूसरे लोन में आपको कुछ सिक्योरिटी या गिरवी रखने की ज़रूरत होती है, इसमें ऐसा नही होती है, पर्सनल लोन आपको आपके सिबिल स्कोर के आधार पर मिलता है।
कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा प्रदान किए जाने वाला पर्सनल लोन आपको फ्लेक्सिबिलिटी देता है। अपनी वित्तीय परिस्थिति, आय और बजट के अनुसार आप अपने लोन के भुगतान की अवधि तय कर सकते हैं और 1 से 6 साल तक आराम से चुका सकते हैं।
आप कोटक के साथ 40 लाख रुपए तक का लोन आकर्षक ब्याज दर पर ले सकते हैं। यह मात्र 10.99% से शुरू होता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको कम ब्याज पर लोन आसानी से मिल जायेगा।

मोबाइल ऐप से लोन लेने के तरीके

मोबाइल से लोन लेना एक सुविधाजनक तरीका है। आप कोटक महिंद्रा बैंक की मोबाइल ऐप, कोटक महिंद्रा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

मोबाइल से लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (Required Documents)

  • पहचान पत्र : आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक।
  • घर के पते का प्रमाण पत्र : आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस में से कोई एक।
  • अगर आप नौकरी करते हैं तो पिछले तीन महीने की सैलरी स्लिप।
  • पिछले तीन महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट जिसमें आपकी आय की डिटेल्स हों।
  • वर्तमान की 2 से 3 फ़ोटोग्राफ़, पासपोर्ट साइज़ की होनी चाहिए।

मोबाइल से लोन लेने के लिए योग्यता (Eligibility Criteria)

  • वेतनभोगी – एमएनसी, पब्लिक लिमिटेड कंपनी, या प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में कार्यरत होने चाहिए।
  • आयु : न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 60 वर्ष तक होनी चाहिए।
  • न्यूनतम मासिक आय : कोटक बैंक वेतन खाताधारक: रु. 25,000, गैर-कोटक बैंक वेतन खाताधारक: रु.30,000, कोटक बैंक कर्मचारी: रु.20,000 होनी चाहिए।
  • शैक्षणिक योग्यता : ग्रैजूएट होना आवश्यक है।
  • कार्य अनुभव : कम से कम एक वर्ष का कार्य अनुभव आवश्यक है।

पर्सनल लोन कैलकुलेटर के बारे में जानें

पर्सनल लोन केल्कुलेटर एक ऐसा उपकरण है जिसकी मदद से आप अपनी लोन राशि और ब्याज दर के हिसाब से ये अनुमान लगा सकते हैं की आपकी ईएमआई कितनी होगी। पर्सनल लोन/ व्यक्तिगत ऋण एक वित्तीय टूल है जिसे आपको ज़िम्मेदारी के साथ इस्तेमाल करना चाहिए। आपको ये ध्यान रखना चाहिए के आप जब लोन लेते हैं तो उसकी किश्तों को समय से चुकाना अनिवार्य है। इससे आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा रहता है और वित्तीय व्यवहार बना रहता है।

पर्सनल लोन के लिए आवेदन कैसे करें?

  1. आपको सबसे पहले कोटक महिंद्रा बैंक की वेबसाइट पर जाना है। आप चाहे तो कोटक के मोबाइल ऐप से भी आवेदन कर सकते हैं।
  2. पर्सनल लोन/व्यक्तिगत ऋण सेक्शन में जाकर आपको “आवेदन करें” पर क्लिक करना है।
  3. आवेदन फ़ॉर्म में आपको अपनी सब जानकारी भरनी है और फिर अपनी एलिजिबिलिटी चेक करनी है।
  4. एलिजिबिलिटी के आधार पर आपको बैंक से स्वीकृति पत्र मिल जाएगा।
  5. स्वीकृति पत्र मिलने के बाद आप अपनी लोन राशि और भुगतान की अवधि चुन सकते हैं।
  6. अपने सब ज़रूरी दस्तावेज़ जो की ऊपर बताए गए हैं, आपको सबमिट करने हैं।
  7. आपको KYC वेरिफ़िकेशन करना है और फिर एप्लिकेशन सबमिट हो जाएगा।
  8. बैंक आपके आवेदन की समीक्षा करेगा व लोन स्वीकृति मिलने पर, लोन की राशि आपके बैंक खाते में जमा हो जाएगी।

निष्कर्ष : दोस्तों हम लोन नहीं देते, हमें आपको एजुकेशन परपज़ से ये बताया है कि कोटक महिंद्रा बैंक से पर्सनल लोन कैसे लेना है, इसकी जानकारी दी है, आपको कोटक महिंद्रा बैंक की वेबसाइट या कोटक महिंद्रा बैंक ऐप पर जाकर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हो और वहां लिखे मोबाइल नम्बर पर फ़ोन कर के कोई जरूरी जानकारी लेनी है तो ले सकते हो। पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद !

WhatsApp Group Apply Now

Leave a Comment