भारत के तीन बेस्ट क्रेडिट कार्ड फॉर यू 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्रेडिट कार्ड एक फाइनेंशियल प्रोडक्ट है, जिसे किसी बैंक या कंपनी द्वारा जारी किया जाता है। क्रेडिट कार्ड पहले से ही निर्धारित एक लिमिट के साथ आते हैं, जिसकी मदद से आप खरीदारी कर सकते हैं। आसान भाषा में, क्रेडिट लिमिट उस राशि की लिमिट है, जो आप अपने क्रेडिट कार्ड के ज़रिए खर्च कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड की लिमिट कई कारकों के आधार पर तय की जाती है, जिनमें मौजूदा लोन, आवेदक की उम्र, क्रेडिट स्कोर और कार्ड जारी करने वाले बैंक/कंपनी की नीतियां शामिल होती हैं। क्रेडिट कार्ड में क्रेडिट कार्ड नंबर, समाप्ति की तिथि, कार्ड होल्डर का नाम और CVV जैसे विवरण होते हैं। जब आप ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए अपना कार्ड रजिस्टर करते हैं, तो ये सभी चीज़ें भरनी पड़ती हैं। क्रेडिट कार्ड की मदद से कोई खरीदारी या बिल पेमेंट करने पर रिवॉर्ड पॉइंट, कैशबैक, एयर माइल्स, डिस्काउंट आदि का लाभ मिलता है। आज हम आपको मुख्यत उन तीन बेस्ट क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। जो आपके लिए बेहतर हैं।

1 . SBI कैशबैक क्रेडिट कार्ड

एसबीआई कार्ड प्रत्येक आवेदक की ज़रूरत के अनुसार अलग- अलग क्रेडिट कार्ड ऑफर करता है। भारत में कुछ लोकप्रिय एसबीआई क्रेडिट कार्डों में SBI सिंपली सेव क्रेडिट कार्ड, BPCL SBI कार्ड, SBI कार्ड एलीट और IRCTC SBI प्लेटिनम क्रेडिट कार्ड शामिल हैं। क्रेडिट कार्डों के इतने विकल्पों में से अपने लिए सबसे अच्छा कार्ड चुनना मुश्किल हो सकता है क्योंकि सभी SBI कार्ड अलग-अलग जरूरतों के हिसाब से तैयार किए जाते हैं। ऐसे में अपने लिए उपयुक्त क्रेडिट कार्ड चुनने के लिए आप SBI क्रेडिट कार्ड की तुलना कर सकते हैं और SBI कैशबैक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। क्रेडिट कार्ड से कैश बैक पाने के लिए आपको बस एक योग्य खरीदारी पर पैसे खर्च करने होंगे। जब भी आप अपने कार्ड से कोई योग्य खरीदारी करेंगे, तो आपको अपने कार्ड के नियमों के आधार पर अपने आप एक प्रतिशत वापस मिल जाएगा। लेकिन क्रेडिट कार्ड से एटीएम से नकदी प्राप्त करने की सुविधा भी मिलती है।

एसबीआई कैशबैक कार्ड की विशेषताएं और लाभ

  • नकदी वापस – बिना किसी व्यापारी प्रतिबंध के, सभी ऑनलाइन खरीद पर 5% कैशबैक कमाएँ
  • नवीकरण शुल्क माफ़ी – आपको 999 रुपये का वार्षिक/नवीनीकरण शुल्क देना होगा, जिसे पिछले वर्ष 2 लाख रुपये खर्च करने पर माफ कर दिया जाएगा।
  • ईंधन अधिभार माफ़ी – भारत के सभी पेट्रोल पंपों पर 500 रुपये से लेकर 3,000 रुपये तक के लेनदेन पर 1% ईंधन अधिभार छूट का लाभ उठाएँ। एक बिलिंग चक्र की अधिकतम अधिभार छूट 100 रुपये है
  • विश्वव्यापी स्वीकृति – इसे विश्व भर में 24 मिलियन से अधिक स्थानों पर स्वीकार किया जाता है, जिनमें भारत में 3.25 लाख स्थान शामिल हैं।
  • ऑफ़लाइन भुगतान के लाभ – ऑफ़लाइन खरीदारी और यूटिलिटी बिल भुगतान पर 1% कैशबैक प्राप्त करें। किराए का भुगतान, मर्चेंट EMI, बैलेंस ट्रांसफर, फ्लेक्सीपे, वॉलेट लोड, एनकैश और कैश एडवांस कैशबैक के लिए पात्र नहीं हैं
  • आसान बिल भुगतान – ‘ईज़ी बिल पे’ सुविधा के साथ अपने मोबाइल, बिजली और अन्य उपयोगिता बिलों का आसानी से भुगतान करें।
  • ईएमआई पर बैलेंस ट्रांसफर – अन्य बैंकों के बकाया क्रेडिट कार्ड ऋणों को कम ब्याज दर पर ईएमआई में पुनर्भुगतान के लिए अपने क्रेडिट कार्ड में स्थानांतरित करें।

आवश्यक दस्तावेज़

  • ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड , मतदाता पहचान पत्र और अन्य पहचानपत्र स्वीकार्य हैं।
  • उपयोगिता बिल, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस और पते के प्रमाण के अन्य रूप स्वीकार्य हैं।
  • आय प्रमाण जैसे कि हाल के तीन महीने का बैंक स्टेटमेंट, वेतन पर्ची, या हाल ही में ऑडिट किया गया आईटीआर।

एसबीआई कैशबैक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

ऑफलाइन आवेदन करने के लिए, अपनी नजदीकी SBI शाखा में जाएँ और आवेदन पत्र भरें। लेकिन, ऑनलाइन आवेदन के लिए, इन चरणों का पालन करें :-

  1. आपको भारतीय स्टेट बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. क्रेडिट कार्ड अनुभाग पर जाएँ।
  3. एसबीआई कैशबैक कार्ड खोजें और चुनें ।
  4. अभी आवेदन करें’ बटन दबाएं।
  5. सभी आवश्यक जानकारी भरें और जारी रखें।

2 . टाटा न्यू इन्फिनिटी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड

499 न्यूकॉइन्स और रु. प्रथम वर्ष की सदस्यता शुल्क के उलट क्रमशः टाटा न्यू ऐप पर 1,499 न्यूकॉइन्स। हालाँकि, यह कार्ड जारी होने के 30 दिनों के भीतर पहला लेनदेन करने के बाद ही क्रेडिट किया जाएगा, जिसे आप उस लेनदेन के 60 दिनों के भीतर Tata Neu ऐप पर दावा कर सकते हैं।
एचडीएफसी बैंक ने टाटा न्यू के साथ मिलकर टाटा न्यू इनफिनिटी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड और इसका लाभ टाटा न्यू ऐप के माध्यम से उठाया जाता है। दोनों वेरिएंट में न्यूकॉइन के रूप में हर खर्च पर विशेष रिवॉर्ड पॉइंट मिलते हैं, साथ ही कॉम्प्लीमेंट्री लाउंज एक्सेस, फ्यूल सरचार्ज छूट आदि जैसे अन्य लाभ भी मिलते हैं।

टाटा न्यू इन्फिनिटी एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड की मुख्य विशेषताएं

  • टाटा न्यू ऐप पर 1,499 रुपये के न्यूकॉइन्स प्राप्त करें (पहले वर्ष की सदस्यता शुल्क के बदले)
  • वेतनभोगी : रु. 1 लाख प्रति माह
  • स्वरोजगार : ITR रु. 12 लाख प्रति वर्ष
  • टाटा न्यू और साझेदार टाटा ब्रांडों पर गैर-ईएमआई खर्च पर न्यूकॉइन्स के रूप में 5% वापसी
  • क्रेडिट के लिए आप उस लेनदेन के 60 दिनों के भीतर Tata Neu ऐप पर दावा कर सकते हैं।

3. वनकार्ड क्रेडिट कार्ड

वनकार्ड एक मेटल क्रेडिट कार्ड है, जो एसबीएम बैंक, साउथ इंडियन बैंक, बीओबी फाइनेंशियल, फेडरल बैंक और सीएसबी बैंक सहित कई प्रदाताओं के सहयोग से पेश किया जाता है। यह एक आजीवन-मुक्त क्रेडिट कार्ड है जो उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त है जो क्रेडिट के क्षेत्र में नए हैं और अपनी खरीदारी पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करना चाहते हैं। इस क्रेडिट कार्ड की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक यह है कि यह अतिरिक्त इनाम कमाई को कुछ श्रेणियों तक सीमित नहीं करता है बल्कि शीर्ष 2 खर्च श्रेणियों पर 5X पुरस्कार प्रदान करता है। वनकार्ड क्रेडिट कार्ड के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें

वनकार्ड क्रेडिट कार्ड – वनकार्ड अनिवार्य रूप से एक रिवॉर्ड क्रेडिट कार्ड है जो अपने उपयोगकर्ताओं को प्रत्येक उपयोग पर रिवॉर्ड पॉइंट अर्जित करने देता है। प्रत्येक रुपये के लिए. 50 खर्च करने पर आपको 1 इनाम अंक मिलता है और अर्जित अंक कभी समाप्त नहीं होते। किसी विशेष बिलिंग चक्र के लिए शीर्ष 2 खर्च श्रेणियों पर, कार्ड 5 गुना अधिक पुरस्कार देता है। कार्ड को स्वीकृत कराना भी अपेक्षाकृत आसान है क्योंकि यह आसान पात्रता आवश्यकताओं के साथ आता है, जो इसे उन आवेदकों के लिए एक अच्छा विकल्प बनाता है जो क्रेडिट के लिए नए हैं। हालाँकि, जो लोग वनकार्ड के लिए पात्र नहीं हैं, वे किसी भागीदार बैंक के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट शुरू कर सकते हैं और उस जमा राशि के बदले वनकार्ड जारी करवा सकते हैं। यहां विभिन्न प्रदाताओं के सहयोग से पेश किए गए वनकार्ड हैं।

वनकार्ड द्वारा पेश किए गए सभी क्रेडिट कार्डों पर ज्वाइनिंग और वार्षिक शुल्क नहीं लगता है। हालाँकि, किसी भी व्यवधान की स्थिति में कार्डधारकों को वित्त शुल्क और देर से भुगतान शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। सभी वनकार्ड क्रेडिट कार्डों पर लागू शुल्क और शुल्क नीचे दी गई तालिका में उल्लिखित हैं:-

शुल्क प्रकार राशि
शामिल होने का शुल्कशून्य
वार्षिक शुल्कशून्य
वित्त शुल्क2.5% से 3.5% प्रति माह (30% से 42% प्रतिवर्ष)
विलंबित भुगतान शुल्ककुल देय राशि का 2.5% (अधिकतम रु. 1,000)

पात्रता एवं दस्तावेज़ीकरण

  • आयु – वनकार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक की आयु न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • पेशा – वेतनभोगी और स्व-रोज़गार दोनों ही वनकार्ड द्वारा प्रस्तावित किसी भी क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।
WhatsApp Group Apply Now

Leave a Comment